Breaking News

उत्तराखंड-यूपी बॉर्डरके पास से अंतर्राष्ट्रीय वन तस्कर तोताराम दो साथियो साथ गिरफ्तार

देहरादून :अंतर्राष्ट्रीय तस्कर तोताराम उर्फ बीरबल के दो साथियों को वन विभाग उत्तर प्रदेश के महोफ रेंज जो कि सुरई रेंज उत्तराखंड से लगी हुई है गिरफ्तार किया गया। बताते चलें कि पिछले दिनों एसटीएफ और वन विभाग ने तोताराम उर्फ बीरबल को नकखाताल खटीमा से लगे नेपाल बॉर्डर के पास से गिरफ्तार किया था । बीरबल उर्फ तोताराम टाइगर शिकार में खटीमा रेंज, टनकपुर शारदा रेंज सहित उत्तर प्रदेश और नेपाल में कई मामलों में वांछित चल रहा था । जिसे एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए दबोच लिया था।

रविवार को वन विभाग महोफ़ रेंज जो सुरई रेज से लगी हुई है महोफ के रेंजर आरिफ जमाल की टीम ने उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की लगी सीमा चूका से दो लोगों को जो कि तोताराम उर्फ बीरबल के साथी है साबिर पुत्र पुत्तन मीना बाजार बनबसा और नरेश श्रीवास्तव पुत्र हरिद्वारी लाल श्रीवास्तव मीना बाजार बनबसा को बारहसिंगा के सींग ,दो छुरी और रस्सी के साथ गिरफ्तार किया। साबिर और नरेश श्रीवास्तव 2010-11 में खटीमा रेंज के बनबसा में टाइगर के एक शिकार के मामले में भी शामिल रहा हैं।

इन्होंने इस्लाम नगर खटीमा का शाकिर उर्फ शकरूवा ,बंटी नाथू ,मत्थुनाथ के साथ तोताराम उर्फ बीरबल और साबिर, नरेश श्रीवास्तव ने टाइगर का शिकार किया था। एसटीएफ ने जब हाल ही में बीरबल उर्फ तोता राम को पकड़ा तो मामले की जानकारी खटीमा के सुरई से लगी वन विभाग की महोफ उत्तर प्रदेश की टीम को लगी। उन्होंने खटीमा रेंज पहुंचकर तोताराम से पूछताछ की थी जिसमें उनको जानकारी मिली कि उसके दो साथी साबिर और नरेश श्रीवास्तव यही सक्रिय हैं जो उसके लिए काम करते हैं।

रविवार को महोफ रेंजर ने तोताराम के दोनों साथियो को उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश की सीमा चूका से ग्रिफ्तार किया।रेंजर आरिफ जमाल ने बताया कि आरोपी के पास से बारहसिंगा के सींग दो छुरी और रस्सी बरामद की। रेंजर आरिफ जमाल ने बताया कि आरोपियों को न्यायालय में प्रस्तुत किया गया जहां से इन्हें जेल भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। टीम में वन विभाग के यशवीर सिंह, जितेंद्र कुमार ,जितेंद्र पाल सिंह मौजूद रहे।