Breaking News
vichar suchak

इस वजह से है दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो प्रोजेक्ट, पीएम मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्लोबल इंटरप्रेन्योरशिप समिट (GES 2017) में हिस्सा लेने के लिए हैदराबाद पहुंच चुके हैं, कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले पीएम ने हैदराबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। राज्य के सीएम चंद्रशेखर राव उनका स्वागत करने के लिए खुद एयरपोर्ट पहुंचे थे।

एयरपोर्ट पर मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आज सबकी निगाहें हैदराबाद पर हैं क्योंकि यह शहर महत्वपूर्ण इवेंट की मेजबानी कर रहा है। यह ऐसा इवेंट है जिसमें दुनियाभर के महत्वपूर्ण लोग हिस्सा ले रहे हैं।

मोदी ने यह भी कहा कि साउथ में भाजपा को सरकार में शामिल होने के ज्यादा मौके नहीं मिले लेकिन फिर भी पार्टी के कार्यकर्ता लोगों के साथ खड़े रहते हैं और काम करते हैं। पीएम ने कहा कि इसके लिए उन्हें भाजपा कार्यकर्ताओं के परिवार पर गर्व है।

मोदी ने यह भी कहा कि उनकी सरकार पर लगने वाले वे आरोप गलत हैं जिसमें कहा जाता है कि उनकी सरकार सिर्फ उन राज्यों के लिए काम करती है जिसमें उनकी सरकार है। मोदी ने कहा कि उनपर पूरे देश के विकास की जिम्मेदारी है।

28 नवंबर से भारत का ऐतिहासिक शहर हैदराबाद भी मेट्रो ट्रेन के नक्‍शे में शामिल हो गया है। यहां देश की सबसे बड़ी पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप तरीके से बनाई गई मेट्रो सर्विस शुरू हो गई है। फिलहाल हैदराबाद के नागोल से लेकर मियापुर के बीच लोग इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। यह दूरी करीब 30 किलोमीटर की है।
आइए, आपको इस मेट्रो रेल प्रोजेक्ट से जुड़ी खास जानकारियां देते हैंः

हैदराबाद मेट्रो अपने शुरुआती चरण में नागोल से मियापुर के बीच चलेगी।

28 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया और 29 नवंबर से आम जनता इसका उपयोग कर सकेगी। मेट्रो के सभी स्टेशनों में आने-जाने के लिए चार एंट्री गेट बनाए गए हैं।

30 किलोमीटर के नेटवर्क में 24 स्टेशन बनाए गए हैं, जो शहर के सभी महत्वपूर्ण स्‍थानों जैसेः राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन और बेगमपेट तथा अमीरपेट से होकर गुजरते हैं।

मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने के लिए तेलंगाना स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (टीएसआरटीसी) फीडर बस सर्विस भी शुरू कर रहा है। शुरुआत में 50 फीडर बसों को उतारा गया है।

हैदराबाद मेट्रो रेल के सभी कॉरिडोर दिसंबर 2018 तक सुचारू तरीके से काम करने लगेंगे। जून 2018 तक हाई-टेक सिटी और एलबी नगर को अमीरपेट से जोड़ दिया जाएगा।

हैदराबाद मेट्रो रेल दुनिया की पहली ट्रिपल P मॉडल पर आधारित परियोजना है। अभी तक केवल बैंकॉक मेट्रो प्रोजेक्ट ही इस मॉडल पर बनाई गई थी। लेकिन वो 32 किमी के लिए बनाई गई है, जबकि हैदराबाद मेट्रो 72 किमी चलेगी।

चार स्टेशन नागोल, तरनाका, प्रकाशनगर और एसआर नगर में मेट्रो स्मार्ट कार्ड बिक्री के लिए उपलब्‍ध हैं। 29 नवंबर से सभी 24 मेट्रो स्टेशन पर ये कार्ड मिलेंगे।