Breaking News

इस राज्य में छात्रों के लिए जितने पेड़ लगाओ उतने अतिरिक्त अंक पाओ की योजना

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर एक अनोखी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि 8वीं से 12वीं कक्षा तक के उन छात्रों को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे, जो पौधे लगाएंगे और उसकी देखभाल करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतिम परीक्षा में कुछ अतिरिक्त अंक का यह प्रावधान राज्य के स्कूली शिक्षा बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों के छात्रों के लिए होगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को बताया कि अंकों के प्रावधान पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा. पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थित ‘नेचर कैंप’ थापली और प्राकृतिक रास्तों के मनोरम दृश्य के बीच एक पंचकर्म स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करने के बाद यह घोषणा की. इस दौरान, खट्टर ने गर्म हवा के गुब्बारे, पैराग्लाइडिंग और पानी पर चलने वाले स्कूटर सहित रोमांचक खेलों में भी भाग लिया.
उन्होंने कहा कि पड़ोसी क्षेत्रों के युवाओं को पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा और इनके संचालन के लिए एक क्लब बनाया जाएगा. क्लब का नाम महान खिलाड़ी मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा, जिनका शुक्रवार को कोरोना महामारी के कारण निधन हो गया. मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, ’फ्लाइंग सिख’ की उपलब्धियों को देखते हुए क्लब का नाम मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा’.

खट्टर ने कहा कि पंचकूला और उसके आसपास के क्षेत्रों की एकीकृत विकास योजना से स्थानीय लोगों को रोजगार के कई अवसर मिलेंगे और पंचकूला को देश का सबसे विकसित शहर बनने में मदद मिलेगी. एक बयान में कहा गया है कि पंचकूला एकीकृत विकास परियोजना के तहत मोरनी पहाड़ियों में वन विभाग द्वारा ग्यारह प्राकृतिक रास्ते (ट्रेल्स) विकसित किए गए हैं.