Breaking News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर न्यूयॉर्क में 3000 लोगों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021: दुनियाभर में आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. 6 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की अपील की थी. देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गए. न्यूयॉर्क में रविवार को योग दिवस का क्रेज देखा गया.
न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर में रविवार योगा डे पर दिनभर इवेंट चला. इसमें करीब 3000 लोग शामिल हुए.कोरोना महामारी के बीच खुद को फिट रखने के लिए लोग बाहर निकले और सामूहिक तौर पर योग किया.इस बार योग दिवस का थीम कोरोना से बचाव है. योग दिवस का आधिकारिक नाम अन्तररो योग दिवस है.
संयुक्त राष्ट्र ने इंटरनेशनल योगा डे 2021 की थीम स्वास्थ्य के लिए योगा रखी है. कोरोना के कारण आजकल हमारा स्वास्थ्य सबसे ज्यादा खतरे में है. इसलिए इस साल भी घर पर रहकर ही योगा के अभ्यास से स्वास्थ्य को मजबूत बनाने के प्रति जागरुकता फैलाई जा रही है.

इंटरनेशनल योगा डे 2021 के मौके पर भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने एक जिंगल (छोटा गाना व धुन) प्रतियोगिता आयोजित की है. जिसकी इनामी राशि नगद 25 हजार रखी गई है.