Breaking News
आसान

छात्रों का अब आस्ट्रेलिया में पढ़ना हुआ और आसान !

नई दिल्ली – आस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री डैन तेहान इन दिनों भारत दौरे पर हैं। व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री डैन तेहान ने आस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुए समझौतों पर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने भारत और आस्ट्रेलिया के संबंध पर सकारात्मक पहल की बात कही। उन्होंने कहा कि, भारत के लिए कैनबरा द्वारा घोषित ‘मैत्री’ पहल रोड्स और फुलब्राइट छात्रवृत्ति, दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों के बराबर हैं। आस्ट्रेलियाई व्यापार मंत्री डैन तेहान ने शनिवार को एएनआइ के साथ एक विशेष बातचीत में कहा कि यह शानदार पहल आस्ट्रेलिया और भारत के बीच संबंधों को और बढ़ाएगी और सुधारेगी। मंत्री ने कहा कि, उच्च स्तरीय डाक्टरेट छात्रों के लिए 11 फेलोशिप मिलेगी, और रोड्स और फुलब्राइट छात्रवृत्ति के बराबर एक वजीफा मिलेगा। उन्होंने कहा, आस्ट्रेलिया-भारत के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान में सुधार के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शुरु किए गए हैं। इसलिए अद्भुत संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए ये शानदार पहल हैं।

सपा के गढ़ कन्नौज में आज पीएम मोदी की जनसभा..

भारतीय छात्रोंभारतीय युवा टीम के जांबाजों ने अपने जज्बे से हर मुश्किल को जीत कर इतिहास रच दिया  – तेहान ने कहा, छात्रवृत्ति भारतीय छात्रों को आस्ट्रेलिया जाने में सक्षम बनाएगी और उन्हें लागत के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें केवल अपने अध्ययन के बारे में चिंता करनी होगी। इसलिए यह उन उच्च प्रदर्शन करने वाले छात्रों को आस्ट्रेलिया जाने और उत्कृष्टता के स्तर तक अपनी शिक्षा में सुधार करने के लिए बनाया गया है, जो अब भारत वापस आने और उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। और ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच संबंध बनाने में भी मदद कर सकता है। उन्होंने कहा, हम हमेशा ऐसे मौकों की तलाश में रहते हैं कि हम रिश्ते को कैसे बढ़ा सकते हैं। तो यह 15 मिलियन अमरीकी डालर छात्रों के आस्ट्रेलिया आने के लिए सिर्फ एक हिस्सा है। मुझे उम्मीद है कि अगले 30 दिनों में कई और घोषणाएं होंगी। जिनमें आस्ट्रेलिया और भारत के बीच मुक्त व्यापार समझौते की घोषणा शामिल होगी।

इससे पहले आज, आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने ने ‘मैत्री’ स्कालर्स प्रोग्राम की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि, मैत्री स्कालर प्रोग्राम के तहत आस्ट्रेलिया सरकार आस्ट्रेलिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में अध्ययन के लिए भारतीय छात्रों की मदद के लिए 4 वर्षों में 11 मिलियन अमेरिकी डालर की सहायता राशि देगी। संयुक्त प्रेस के दौरान आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री ने आस्ट्रेलिया और भारत के बीच शिक्षा और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए कई नई पहलों की भी घोषणा की थी।