Breaking News

आयुर्वेद से जाने दूध कब और कैसे पिए ,उससे क्या है लाभ

नई दिल्ली: कई लोग अपनी सुबह की शुरुआत एक गिलास दूध के साथ करते हैं तो कई रात में सोने से पहले दूध पीते हैं. वैसे तो इस मामले में सबकी अपनी हैबिट और पसंद होती है लेकिन अगर आप चाहें तो दूध पीने के अपने रूटीन को आयुर्वेद के हिसाब से भी तय कर सकते हैं. इससे आपको दूध पीने के ज्यादा फायदे मिल सकते हैं.

दूध में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर दूध आपकी लाइफस्टाइल का भी अहम हिस्सा है तो जानिए सुबह और रात में दूध पीने के फायदे . वहीं, दोनों समय के अपने नुकसान भी हैं. दोनों के बारे में जानकर ही अपना रूटीन तय करना बेहतर रहेगा
1. अगर आप अपने दिन की बेहतरीन शुरुआत करना चाहते हैं तो सीरियल के साथ 1 गिलास दूध पिएं
2. दूध में पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन्स जैसे ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं. सुबह इसका सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं.
हालांकि, सुबह-सुबह दूध पीना आपके लिए बेहद हेवी मील हो सकता है. आपको इसे पचाने में दिक्कत हो सकती है, जिसकी वजह से पेट में दर्द भी हो सकता है.
1. रात में दूध पीकर सोने से पेट भरा रहता है और सोते वक्त भूख महसूस नहीं होती, जिससे नींद डिस्टर्ब नहीं होती है.
2. दूध हमारी शरीर की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और दिमाग में भरे हुए टेंशन से भी लड़ता है. लिहाजा थकान मिटती है तो नींद अच्छी आती है.
3. अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हमेशा जवां बनी रहे तो रात में दूध पीकर सोएं.
हालांकि, जिन लोगों को लैक्टोज इन्टॉलरेंट की समस्या है, उन्हें रात में दूध पीने से पेट में दर्द और भारीपन की समस्या हो सकती है. साथ ही रात में दूध पीने से शरीर का इन्सुलिन लेवल ? भी बढ़ जाता है.