Breaking News

आज से बदल गए नियम, यहां वार्ड वाइज एक दिन छोड़कर दिया जाएगा पानी

शिमला.शहर के निवासियों को अब पीने के पानी के लिए तीन से चार दिन का लंबा इंतजार नहीं करना होगा। नगर निगम ने शहर को दो भागों में विभाजित करके पानी के वितरण को लेकर नया शेड्यूल वार्ड वाइज तैयार किया है। शेड्यूल के अनुसार अब लोगों को एक दिन छोड़कर पानी मिलेगा। पानी की आपूर्ति के लिए सुबह 5 से 7 बजे का समय निर्धारित किया गया है। निगम का नया शेड्यूल आज से लागू होगा। पहले पानी का वितरण जोन वाइज किया जाता था जिस कारण तय समय पर पानी की अापूर्ति नहीं हो पा रही थी।
लोगों को मिलेगी राहत
निगम के असिस्टेंट कमिश्नर प्रशांत सरकैक ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि समुचित जल वितरण सुनिश्चित करने को नगर निगम ने शहर को दो भागों में विभाजित करके नया शेड्यूल बनाया है, जिससे कि लोगों को पानी के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नए शेड्यूल से जल संकट के चलते लंबे समय से परेशानी झेल रहे लोगों को जरूर राहत मिलेगी।
गर्मी बढ़ने से पानी की आपूर्ति में कमी
गर्मी बढ़ने के साथ निगम को मिल रहे पानी में भी कमी आने लगी है। कुछ दिन पहले तक निगम को औसतन 33 से 35 एमएलडी पानी रोज मिल रहा था। लेकिन अब निगम को औसतन 30 से 35 एमएलडी पानी आईपीएच विभाग से मिल रहा है। आने वाले दिनों में इसमें और गिरावट आने के आसार हैं।
पहले तीसरे दिन होती थी आपूर्ति
शहर में पीलिया फैलने के बाद जनवरी माह में अश्वनी खड्ड पेयजल योजना को बंद कर दिया गया था। इसके कारण अश्वनी से जुड़े क्षेत्रों का भार गिरी और गुम्मा योजना पर आ गया। शहर के 1.84 लाख लोगों के लिए निगम ने तीसरे दिन जलापूर्ति का शेड्यूल तैयार किया। इसके तहत निगम लाेगों को तीसरे दिन पानी की आपूर्ति कर रहा था। हालांकि, दूर के लोगों को चौथे, पांचवें तो कभी छठे दिन ही पानी मिल रहा था। आईपीएच विभाग से पानी की आपूर्ति कम होने और लीकेज के चलते प्रेशर कम बन रहा था, जिससे दूर बसे लोगों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा था।
आज इन वार्डों में अापूर्ति
निगम के नए शेड्यूल के मुताबिक सोमवार को पहले दिन 10 वार्डों में जलापूर्ति होगी। इनमें इंजनघर, संजौली, ढली, चमियाणा, मल्याणा, कसुम्पटी, छोटा शिमला, पटियोग, कनलोग और खलीनी शामिल हैं।
कल इन वार्डों में अाएगा पानी
शहर के 15 वार्डों में जलापूर्ति की जाएगी। इनमें कैथू, अनाडेल, समरहिल, टुटू, बालूगंज, टूटीकंडी, नाभा, फागली, कृष्णानगर, राम बाजार, लोअर बाजार, रल्दूभाटा, भराड़ी, जाखू और बैनमोर शामिल हैं।
अब रात के समय नहीं होगी आपूर्ति
नगर निगम अब रात के समय किसी भी क्षेत्र में जलापूर्ति नहीं करेगा। रात के समय पानी की आपूर्ति के कारण अधिकांश जगहों पर पानी की बर्बादी हो रही थी, वहीं कई जगहों पर लोगों को पानी मिल ही नहीं रहा था। दरअसल, रात में आपूर्ति होने से टंकियां ओवरफ्लो करती हैं, जिससे पानी व्यर्थ में बहता है। रात में कभी 11, तभी एक तो कभी दो बजे भी पानी की आपूर्ति होती थी, ऐसे में लोग पानी भर ही नहीं पाते थे। लोग पानी भर सके, इसलिए रात की आपूर्ति बंद कर दी गई है।
कमिश्नर की अध्यक्षता में कमेटी करेगी मॉनीटरिंग
शहर में नए शेड्यूल के मुताबिक पानी का वितरण सही हो रहा या नहीं और लोग इससे संतुष्ट है, इसके लिए कमेेटी गठित की गई है। निगम कमिश्नर पंकज राय की अध्यक्षता में बनी यह कमेटी पेयजल वितरण की मॉनीटरिंग करेगी। हाईकोर्ट के आदेशों के बाद यह कमेटी गठित की गई है। कमेटी अपनी रिपोर्ट कोर्ट को भेजेगी। कुछ दिन पहले आईपीएच ने हाईकोर्ट में हल्फनामा दिया था, जिसमें कहा गया था कि निगम पानी का वितरण सही नहीं कर रहा है। निगम ने इसका जवाब देते हुए कहा कि पानी कम मिल रहा है और वितरण सही हो रहा है। कमी कहां आ रही है, इसके लिए कोर्ट की ओर से कमेटी गठित की गई है।