Breaking News
आईआईटी कानपुर

आईआईटी कानपुर में ‘पॉलिसी कॉन्क्लेव 2022’ का आयोजन !!

इस तीन दिवसीय पॉलिसी कॉन्क्लेव में उद्योग जगत, शासन और प्रशासनिक हस्तियां शिरकत करेंगी। कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, यूपीएससी टॉपर इरा सिंघल, माय गव पोर्टल के सीईओ अभिषेक सिंह, पूर्व कोयला सचिव अनिल स्वरुप आदि प्रमुख तौर पर भाग लेंगे।

इस साल ये हस्तियां करेंगी शिरकत

पब्लिक पॉलिसी एंड ओपिनियन सेल के इस वार्षिक शिखर सम्मलेन के मुख्य अतिथि केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल होंगे। जबकि अन्य उल्लेखनीय अतिथियों में पूर्व कोयला सचिव अनिल स्वरुप, MyGov पोर्टल के सीईओ अभिषेक सिंह, 2014 की यूपीएससी टॉपर इरा सिंघल, सुप्रसिद्ध लेखक नीलोत्पल मृणाल आदि शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने फ्यूचर ग्रुप को जारी किया नोटिस, जाने पूरा मामला

आईआईटी कानपुर की ओर से आयोजित किए जाने वाले पॉलिसी कॉन्क्लेव 2022 का आगाज 11 फरवरी से होगा। इस तीन दिवसीय पॉलिसी कॉन्क्लेव में उद्योग जगत, शासन और प्रशासनिक हस्तियां शिरकत करेंगी। कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, यूपीएससी टॉपर इरा सिंघल, माय गव पोर्टल के सीईओ अभिषेक सिंह, पूर्व कोयला सचिव अनिल स्वरुप आदि प्रमुख तौर पर भाग लेंगे। अमर उजाला इस कार्यक्रम का मीडिया पार्टनर है।

दरअसल, आईआईटी कानपुर में 11-13 फरवरी को ‘पॉलिसी कॉन्क्लेव 2022’ का आयोजन छात्रों के बीच शासन-प्रशासन से संबंधित विषयों पर चर्चा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। तीन दिवसीय सालाना आयोजन में राजनीति, प्रशासन, अर्थशास्त्र, विज्ञान आदि विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शिरकत करते हैं। कॉन्क्लेव के अंतर्गत कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए राजनीति, लोकनीति, पॉलिसी साइफर तथा नॉलेज हंट जैसी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता रहा है। इसके साथ ही शासन प्रशासन संबंधी कई कार्यशालाएं भी आयोजित करवाई जाती हैं।

आईआईटी कानपुर के ही छात्रों द्वारा पब्लिक पॉलिसी एंड ओपिनियन सेल (PPOC) का संचालन किया जाता है। यह सेल यहां के छात्रों के बीच नीतिगत मामलों और शासन-प्रशासन से संबंधित विषयों पर चर्चा की संभावनाओं को तलाशती है और छात्रों की रूचि बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करती है। गौरतलब है कि देश की किसी भी आईआईटी संस्थान द्वारा ऐसा कोई भी कार्यक्रम नहीं करवाया जाता है।