Breaking News

अभी एग्‍जाम का डेट तय नहीं BTC का पर्चा लीक होने के बाद परीक्षा रद्द

इलाहाबाद.यूपी में बीटीसी (बेसिक टीचर सर्टिफिकेट) के पहले सेमेस्टर का हिंदी, संस्‍कृत और कंप्‍यूटर का पर्चा सोमवार को लीक हो गया था। ऐसे में इन तीनों विषयों की परीक्षा निरस्‍त कर दी गई है। हालांकि, रद्द परीक्षा की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, परीक्षा की तिथि जल्‍द ही घोषित कर दी जाएगी।
बीटीसी-2014 की परीक्षा 22 अप्रैल को शुरू हुई थी। शुरुआती के दो दिनों में 5 प्रश्न पत्रों की परीक्षा सही सलामत बीत गई, लेकिन सोमवार को 3 विषयों हिंदी, संस्कृत और कंप्यूटर का पर्चा लीक हो गया।
परीक्षा शुरू होने के पहले ही पर्चा वाट्सएप पर वायरल हो चुका था। सुबह 10 से 11 बजे होने वाली हिंदी परीक्षा के छुटने के बाद पर्चे का मिलान किया तो प्रश्न पत्र सीरियल के साथ सभी सवाल हूबहू मैच कर गए। इसलिए अब इन तीनों विषयों की परीक्षा निरस्त आकर दी गई है।
बताते चलें कि इस परीक्षा में प्रदेश के 124 केंद्रों पर लगभग 46 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं। ये एग्‍जाम परीक्षा नियामक प्राधिकारी, इलाहाबाद के द्वारा कराई जा रही है। 22 अप्रैल से शुरू हुई परीक्षा सोमवार को समाप्त होने वाली थी। आज हिंदी के पर्चे के अलावा संस्कृत और कंप्यूटर के पर्चे होनी हैं। बीटीसी ट्रेनिंग के बाद अभ्यर्थी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक नियुक्त होते हैं।