Breaking News
Number Of Coaches Will Be 8 On Red, Blue And Yellow Line Metro Till March
www.vicharsuchak.in

अब दिल्ली मेट्रो का सफर होगा और आसान, रेड, ब्लू और येलो लाइन पर

रेड, ब्लू और येलो लाइन पर अब यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) जल्द ही इन तीनों लाइनों में मेट्रो कोच की संख्या में बढ़ोतरी करने जा रही है। इससे यात्रियों को सफर के दौरान भीड़भाड़ का सामना नहीं करना होगा। मार्च, 2020 तक तीनों लाइन पर दौड़ने वाली सभी मेट्रो में बोगियों की संख्या बढ़कर आठ हो जाएगी। इसके लिए मेट्रो ने 120 कोच मंगवाए हैं। फिलहाल इस लाइन पर चलने वाली अधिकतर मेट्रो में कोचों की संख्या छह है। 

सुबह और शाम के दौरान दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की अधिक संख्या होने की वजह से अक्सर भीड़भाड़ की स्थिति होती है। इस वजह से यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब कोच की संख्या बढ़ने से रेड लाइन (रिठाला-शहीद स्थल नया बस अड्डा), ब्लू लाइन (द्वारका-नोएडा) और येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) में भीड़ की समस्या नहीं रहेगी। 

डीएमआरसी की ओर से मेट्रो में कोच की संख्या बढ़ाकर आठ कर दी जाएंगी। ब्लू लाइन कॉरिडोर पर पहली बार दिसंबर, 2010 में छह कोच की सुविधा शुरू की गई थी, जबकि येलो लाइन में फरवरी, 2011 और रेड लाइन में नवंबर, 2013 में इस दिशा में पहल की गई। येलो लाइन पर 24 दिसंबर, 2012 में पहली बार आठ कोच की मेट्रो का संचालन किया गया ताकि अधिक से अधिक यात्रियों को मेट्रो में सफर का मौका मिल सके। 

तीन लाइनों पर छह कोच की 54 मेट्रो 
रेड लाइन-39  
येलो लाइन-12 
ब्लू लाइन-03