Breaking News

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया.फाइनल में एंट्री

एंटीगा . भारतीय टीम ने लगातार चौथी और ओवरऑल 8वीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है. उसने बुधवार को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 96 रन से हराया. भारतीय टीम ने कप्तान यश धुल के शतक और शेख रशीद के साथ 204 रन की साझेदारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 290 रन बनाए. ऑस्ट्रेलियाई टीम 291 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 41.5 ओवर में 194 रन पर ऑलआउट हो गई. अब फाइनल में भारत की भिड़ंत 5 फरवरी, शनिवार को एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में इंग्लैंड से होगी.

एंटीगा के कूलिज क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम के लिए कप्तान यश धुल ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 110 रन की शतकीय पारी खेली. उन्होंने 110 गेंदों में 10 चौके और 1 छक्का जड़ा. शेख रशीद अपनी सेंचुरी से मात्र 6 रन से चूक गए. रशीद ने 108 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्का लगाया. भारतीय टीम एक समय मुश्किल में नजर आ रही थी. उसके 2 विकेट 37 रन के टीम स्कोर पर गिर गए थे लेकिन यश धुल और शेख रशीद ने तीसरे विकेट के लिए 204 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.
लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए लेचलन शॉ ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए. उन्होंने 66 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके लगाए जो टीम के 178 के स्कोर पर 9वें विकेट के तौर पर पैवेलियन लौटे. उनके अलावा कोरी मिलर ने 38 और ओपनर कैंपबेल ने 30 रन का योगदान दिया. भारत के लिए लेफ्ट आर्म स्पिनर विक्की ओस्तवाल ने 42 रन देकर 3 विकेट झटके. उनके अलावा निशांत सिंधु और रवि कुमार ने भी 2-2 विकेट लिए. कौशल तांबे और अंगक्रिश रघुवंशी को 1-1 विकेट मिला.

ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट मात्र 3 रन के स्कोर पर गिर गया, जब टी विली (1) को पारी के दूसरे ओवर में रवि कुमार ने lbw आउट कर दिया. इसके बाद कैंपबेल और कोरी मिलर ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े. इस साझेदारी को रघुवंशी ने तोड़ा और कोरी को lbw आउट कर पैवेलियन भेजा. फिर विकेट गिरने का सिलसिला चलता रहा. केवल शॉ ही जमकर भारतीय गेंदबाजों का सामना कर पाए. जैक सिनफील्ड ने भी 14 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 20 रन बनाए

इससे पहले भारत की शुरुआत खास नहीं रही. टीम को पहला झटका अंगक्रिश रघुवंशी (6) के रूप में लगा, जिन्हें विलियम साल्जमैन ने पारी के 8वें ओवर में बोल्ड किया. इसके बाद हरनूर सिंह 37 रन के टीम स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने 28 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 16 रन बनाए. फिर ने यश और रशीद ने कमाल दिखाया. यश ने शतक 106 गेंदों पर पूरा किया. उन्होंने टॉम व्हिटनी के पारी के 45वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार चौके लगाए. फिर चौथी गेंद पर दौड़कर 2 रन पूरे किए जिससे सेंचुरी पूरी हुई. यश का यह मौजूदा टूर्नामेंट में पहला शतक रहा. वह 110 के निजी स्कोर पर पारी के 46वें ओवर की 5वीं गेंद पर रन आउट हुए. अगली ही गेंद पर शेख रशीद को निस्बेट ने सिनफील्ड के हाथों कैच करा दिया.

दिनेश बाना और निशांत सिंधु ने पारी के अंतिम ओवर में 27 रन ठोके. व्हिटनी के इस ओवर की शुरुआती 2 गेंदों पर सिंधु ने चौका और छक्का जड़ा. फिर अंतिम 3 गेंदों पर दिनेश बाना ने जलवा दिखाया और 2 छक्के और 1 चौका जड़ा. बाना 4 गेंदों पर 20 रन बनाकर नाबाद लौटे यानी उनका स्ट्राइक रेट 500 का रहा. निशांत सिंधु ने 10 गेंदों पर 12 रन बनाए और नाबाद लौटे. दोनों ने छठे विकेट के लिए 31 रन की अविजित साझेदारी भी की. ऑस्ट्रेलिया के लिए जैक निस्बेट और टॉम व्हिटनी ने 2-2 विकेट अपने नाम किए.