राष्ट्रीय

कंपा रही शीतलहर(शीतलहर) 

मौसम: दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम जारी है. आज सड़कों पर विजिबिलिटी बाकी दिनों के मुकाबले काफी बेहतर है. आज मौसम विभाग की तरफ से शीतलहर (शीतलहर)  , कोल्ड डे और कुछ जगहों पर कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी आज रेड अलर्ट जारी किया गया है. आज दिल्ली का औसत एक्यूआई 331 है, जो बेहद खराब श्रेणी में दर्ज है. हालांकि, 20 दिनों के मुकाबले प्रदूषण में सुधार देखने को मिल रहा है. आईएमडी के मुताबिक, पालम एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 1,100 मीटर दर्ज की गई. दिल्ली में कोहरे की वजह से कम विजिबिलिटी है. IGI हवाई अड्डे पर कई फ्लाइट देरी से चल रही हैं और कुछ फ्लाइट रद्द हो गई हैं.

उत्तर भारत में सर्दी से राहत नहीं
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के अधिकतर जगहों पर तापमान 7 से 10 डिग्री के बीच बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम यूपी और राजस्थान में तापमान सामान्य से 1 से 3 डिग्री नीचे है.

कहां-कहां छाया रहेगा घना कोहरा?
मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार रात से 23 जनवरी की सुबह तक पश्चिम यूपी के कुछ हिस्सों में रात और सुबह के वक्त बहुत घना कोहरा छा सकता है. जबकि आज उत्तराखंड और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. अगले 2 दिन पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों और तमिलनाडु के साउथ कोस्ट पर हल्की से मीडियम बारिश संभव है. लक्षद्वीप, साउथ केरल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, पंजाब, हरियाणा और वेस्टर्न उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में सुबह और रात के वक्त घना कोहरा छा सकता है. वहीं, उत्तराखंड और नॉर्थ राजस्थान में भी एक या दो जगहों पर घने से बहुत घना कोहरा रह सकता है.

कोल्ड डे अभी और सताएगा

इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और नॉर्थ-ईस्ट भारत के कुछ इलाकों में सुबह के वक्त घना कोहरा होने की संभावना है. इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, बिहार, पश्चिमी यूपी और पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति हो सकती है. सब-हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ इलाकों, ईस्ट राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में एक या दो जगहों पर ठंडे दिन की जैसी स्थिति रह सकती है.

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button