Breaking News
India vs South Africa, 1st T20I in Dharamsala preview, news and updates
www.vicharsuchak.in

भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच से पहले धर्मशाला में बारिश, मैच रद्द होने की संभावना

  • भारत ने घरेलू मैदान पर पिछले तीन मैचों में वेस्टइंडीज को हराया था
  • मैच का प्रसारण शाम 7:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा

खेल डेस्क. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला आज धर्मशाला में खेला जाएगा। शहर में आज सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज पूरे दिन बारिश का अनुमान जताया है। वहीं, स्टेडियम प्रबंधन ने कहा है कि मैदान से पानी निकासी के पर्याप्त इंतजाम हैं। अगर शाम 5 बजे तक भी बारिश रुकती है, तो पूरा मैच होने की संभावना है। मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा।

भारतीय टीम की नजर टी-20 में लगातार चौथी जीत पर होगी। उसने पिछले तीन मुकाबलों में वेस्टइंडीज को हराया था। टीम इंडिया को पिछली हार इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीकी टीम भी लगातार चौथी जीत दर्ज करना चाहेगी। उसने पिछले तीन मैच में श्रीलंका को हराया था। उसे पिछली हार पाकिस्तान के खिलाफ फरवरी में मिली थी।

धर्मशाला में दोनों टीमें चार साल बाद आमने-सामने

दोनों टीमें चार साल बाद धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेलने उतरेगी। पिछली बार 2 अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत को 7 विकेट से हराया था। टीम इंडिया उस हार का बदला भी लेना चाहेगी। इस मैदान पर आठ मैच खेले गए। इनमें सिर्फ दो बार रन चेज करने वाली टीम को जीत मिली। चार मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती। दो मुकाबलों में नतीजे नहीं निकले।

भारत vs दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 13 टी-20 हुए, भारतीय टीम 8 में जीती। दक्षिण अफ्रीका को 5 मैचों में सफलता मिली। भारत में दोनों के बीच दो मैच खेले गए। दोनों मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीकी टीम जीती। पिछली बार दोनों टीमें न्यूलैंड्स में आमने-सामने हुई थी। तब भारतीय टीम ने उस मैच को 7 विकेट से अपने नाम किया था।

मौसम और पिच रिपोर्ट : धर्मशाला में मैच के समय शाम को बारिश हो सकती है।  तापमान 17 से 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 140 रन है। वहीं, रन चेज में औसत स्कोर 140 रन है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में नहीं खेलेंगे धोनी
पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस सीरीज में नहीं खेलेंगे। वे वेस्टइंडीज के दौरे में भी टीम में शामिल नहीं थे। धोनी ने अपना पिछला टी-20 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी में खेले थे। वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में सीरीज खेलने वाली टीम इंडिया के कप्तान थे।

भारत की मजबूती
रोहित शर्मा-विराट कोहली : भारतीय टीम के दो सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली सीरीज में टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। कोहली ने 3 मैच में 106 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 35.33 का रहा था। उन्होंने एक अर्धशतक लगाया था। दूसरी ओर, रोहित शर्मा ने 2 मैच में 91 रन बनाए थे। उनका औसत 45.50 का रहा था। रोहित ने एक अर्धशतकीय पारी खेली थी।

कमजोरी
ऋषभ पंत में निरंतरता की कमी : विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भारत के लिए 18 टी-20 में 21.57 की औसत से 302 रन बनाए। उनके नाम सिर्फ दो ही अर्धशतक हैं। पंत ने विंडीज दौरे पर तीन टी-20 में 0, 4 और नाबाद 65 रन की पारी खेली थी। उन्होंने तब 5 मैच के बाद अर्धशतक लगाया था। वे बल्लेबाजी के शुरुआत में ही तेजी से शॉट्स मारने के प्रयास में विकेट गंवा बैठते हैं।

दक्षिण अफ्रीका की मजबूती
रसी वान डर डुसेन : मध्यक्रम में एबी डी विलियर्स की जगह लेने वाले डुसेन ने अपनी उपयोगिता साबित की है। उन्होंने 7 टी-20 में 36.14 की औसत से 253 रन बनाए। डुसेन ने श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई सीरीज में 34 और 64 रन की पारी खेली थी। डुसेन ने वनडे वर्ल्ड कप में दो अर्धशतक लगाए थे। वे तेजी से रन बनाने के साथ-साथ संभलकर बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं।

कमजोरी
अनुभवी स्पिनर की कमी : इमरान ताहिर के टीम में नहीं होने से दक्षिण अफ्रीकी टीम को एक अनुभवी स्पिनर की कमी खलेगी। उनकी जगह बाएं हाथ के तबरेज शम्सी स्पिनर विभाग की कमान संभालेंगे। शम्सी ने 14 टी-20 में सिर्फ 10 विकेट लिए। वे भारत के खिलाफ तीन टी-20 खेल चुके हैं, लेकिन इस दौरान वे नाकाम ही साबित हुए। इस दौरान उन्हें दो सफलता मिली।

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, दीपक चहर, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डीकॉक (कप्तान), तेम्बा बवुमा, जुनियर डाला, बोर्न फोर्चुन, ब्यूरेन हैंड्रिक्स, रीजा हैंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच नोर्त्जे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जेजे स्मट्स, रसी वान डर डुसेन।