Breaking News

डिलीवरी नजदीक है तो पहले से ही कर लें तैयारी.

प्रेगनेंसी के दौरान जैसे जैसे डिलीवरी का समय नजदीक आता है, तमाम चिंताएं होने लगती हैं. ऐसे में पहले से थोड़ी तैयारी कर लेना बेहतर होता है. ताकि जब लेबर पेन हो तो हड़बड़ाहट में आपको किसी तरह की टेंशन न हो. इसलिए डॉक्टर ने जो डिलीवरी की डेट दी है, उससे करीब 15 दिन पहले ही आप अपना एक बैग तैयार करके रख लें. तैयारी के लिए सबसे पहले जरूरी सामान की लिस्ट बनाएं और उस सामान को अरेंज करके एक बैग में रखें. बैग में गाउन, स्लिपर्स, जुराब, नोटपैड, ब्रा, ब्रेस्‍ट पैड, अंडरवियर और सेनिटरी पैड, एक चादर, टूथब्रश, टूथपेस्‍ट, लिप बाम, कंघी, हेयर बैंड, साबुन, कंघा, शेंपू, लोशन वगैरह जरूरत का सामान एक बैग में रखें.

दूसरा बैग नन्हें मेहमान के लिए करें तैयारदूसरा बैग नन्हें मेहमान के लिए तैयार करें. इसमें शिशु के कपड़े रखें. डायपर टॉवल और मुलायम ब्‍लैंकेट रखें. नवजात शिशु को हर दिन दूध पिलाने के बाद बच्चे का मुंह साफ करने के लिए कुछ मुलायम कपड़े या वाइप्‍स जरूर रखें.

बच्चों के डॉक्टर का पता लगाकर रखें – जन्म से पहले ही बच्चों के डॉक्टर का पता कर लें क्योंकि बच्चे के जन्म के शुरुआती कुछ हफ्तों में आपको डॉक्टर के कई चक्कर काटने पड़ सकते हैं. अपने बच्चे के लिए नज़दीकी डॉक्टर का चुनाव करें ताकि छोटे बच्चे के साथ आपको वहां जाने में परेशानी न हो.

मेडिकल कवरेज प्लानअपने मेडिकल कवरेज प्लान को अच्छे से पढ़ें. इससे आप खुद को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में समझ पाएंगी. साथ ही नवजात शिशु मेडिकल कवरेज प्लान में शामिल होगा या नहीं ये चेक कर लें. अगर नहीं, तो उसे भी कवरेज में शामिल करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझ लें.

जन्म प्रमाण पत्रबच्चे के जन्म के बाद आपको उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कई औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी. इस प्रक्रिया के बारे में पहले से जान लेने पर आप आसानी से प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे