Breaking News

कुछ देर पहले वहीं मौजूद थे ऋतिक रोशन, इस्तांबुल एयरपोर्ट पर 3 हमलों में 38 की मौत

इस्तांबुल.यहां एयरपोर्ट पर तीन सुसाइड बम ब्लास्ट के कुछ देर पहले ऋतिक रोशन भी मौजूद थे। इस हमले में 38 लोग मारे गए हैं। ऋतिक ने बुधवार सुबह ट्वीट कर कहा- “वहां के रहमदिल एयरपोर्ट स्टाफ ने कुछ घंटे पहले हमारी मदद की। …हमले की खबर चौंकाने वाली है। मजहब के नाम पर बेकसूर मारे जा रहे हैं। हम सभी को टेररिज्म के खिलाफ एकजुट होना होगा।” बता दें कि ये हमला इस्तांबुल के अतातुर्क इंटरनेशनल टर्मिनल के बाहर हुआ। खुद को उड़ाने से पहले तीन सुसाइड बॉम्बर्स ने फायरिंग की। हमले के पीछे आईएसआईएस का हाथ माना जा रहा है।। क्या हैं मौजूदा हालात…
– अटैक के बाद इस्तांबुल में फ्लाइट्स की आवाजाही रोक दी गई है। लोगों से कहा गया है कि वे अतातुर्क एयरपोर्ट से दूर रहें।
– हमले में 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।
– दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इस्तांबुल में मौजूद सभी भारतीय सेफ हैं।
– वहीं, नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”इंस्ताबुल में हमला इंसानियत के खिलाफ है। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ है। घायलों के जल्दी ठीक होने की कामना करता हूं।”
भारतीयों के लिए हेल्पलाइन
– विदेश मंत्रालय ने इंस्ताबुल में मौजूद भारतीयों के लिए हेल्पलाइन जारी की है।
– भारतीय +90-530-5671095/8258037/4123625 नंबर पर फोन कर सकते हैं।
– एंबेसी में फर्स्ट सेक्रेटरी से 05303142203 पर बात की जा सकती है।
कनेक्टिंग फ्लाइट के लिए इंस्ताबुल आए थे ऋतिक
– ऋतिक ने ट्वीट किया, ”हमारी इस्तांबुल से कनेक्टिंग फ्लाइट मिस हो गई थी। अगली फ्लाइट दूसरे दिन थी, लिहाजा हमने इकोनॉमी क्लास का टिकट लिया और कुछ देर पहले वहां से रवाना हुए थे। ”
– बता दें कि ऋतिक अफ्रीका में ‘काबिल’ की शूटिंग कर रहे थे। इसके बाद पिछले वीकेंड वे मैड्रिड में आईफा अवॉर्ड्स के लिए पहुंचे थे। वहां छुट्टियां मनाने के बाद वे दोनों बेटों रेहान और रिधान के साथ इंस्ताबुल से भारत लौट रहे थे।
– ऋतिक की कनेक्टिंग फ्लाइट मिस हो जाने के बाद उन्हें किसी भी फ्लाइट में बिजनेस क्लास का टिकट नहीं मिल पा रहा था।
– इसी वजह से वे कुछ देर अतातुर्क एयरपोर्ट पर ही थे। भारत के लिए फ्लाइट मिलने के कुछ ही देर बाद वहां हमला हुआ।
पहले गोलियां बरसाईं, फिर खुद को उड़ाया
– तुर्की के मिनिस्टर बेकिर बोजदाग ने बताया, “हमला लोकल टाइम के मुताबिक, मंगलवार रात 10 बजे हुआ। हमलावर तीन थे। उन्होंने पहले लोगों पर गोलियां बरसाईं, फिर एक बॉम्बर ने खुद को एयरपोर्ट के एक एन्ट्रेंस पर उड़ा लिया।”
– उन्होंने बताया कि दूसरे सुसाइड बॉम्बर ने एयरपोर्ट टर्मिनल के सामने बने फुटपाथ पर खुद को उड़ाया और तीसरे सुसाइड बॉम्बर ने पार्किंग लॉट में ब्लास्ट किया।
– तुर्की एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार, सभी ब्लास्ट एयरपोर्ट बिल्डिंग के बाहर ही हुए।
तुर्की में लगातार हो रहे हैं हमले
– तुर्की सरकार और कुर्दिश चरमपंथियों के बीच पिछले साल सीजफायर खत्म होने के बाद तुर्की में हाल के महीनों में कई ब्लास्ट हुए हैं।
– हालांकि, अब तक किसी भी आतंकी संगठन ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। पर तुर्की की एजेंसियों का मानना है कि इनके के पीछे आईएसआईएस है।
दुनिया के बड़े एयरपोर्ट्स में है शामिल
– इस्तांबुल का अतातुर्क एयरपोर्ट दुनिया के बिजी एयरपोर्ट्स में गिना जाता है। यहां हर साल 6 करोड़ से ज्यादा लोग ट्रैवल करते हैं।
– यूरोप और एशिया के बीच में इस एयरपोर्ट के बसे होने की वजह से यहां इंटरनेशनल फ्लाइट्स की आवाजाही लगी रहती है।
एयरपोर्ट्स पर डेढ़ साल में सात बार हमले
12 जून 2016
शंघाई के पुडोंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चेक इन एरिया में धमाका किया गया। चार लोग घायल हुए।
22 मार्च 2016
ब्रुसेल्स एयरपोर्ट के चेक इन एरिया में सुसाइड अटैक। 16 लोगों की मौत। इसके बाद शहर के सबवे स्टेशन पर भी धमाका हुआ, जिसमें 16 लोगों की मौत और हुई। टेरेरिस्ट ग्रुप आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली।
7मार्च 2016
सोमालिया के एयरपोर्ट पर एक लगेज में विस्फोट हुआ। तीन लोग घायल। अल-सबाब आतंकी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी ली।
28दिसंबर 2015
काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एंटरेंस पर कार में सुसाइड अटैक हुआ। एक व्यक्ति की मौत। 13 लोग घायल। टेरेरिस्ट ग्रुप तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली।
17अगस्त 2015
काबुल में ही इंटरनेशल एयरपोर्ट के करीब कार में सुसाइड अटैक हुआ। कोई कैजुअलिटी नहीं हुई।
21 मार्च 2015
अमेरिका में न्यू ओरलींस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक अफसर की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। फिर हमलावर ने गोली मारकर सुसाइड कर ली। उसके बैग में पेट्रोल बम मिले।
3 फरवरी 2015
काहिरा एयरपोर्ट पर दो एक्सप्लोसिव डिफ्यूज किए गए। इनमें से एक बम इजिप्ट एयर के एराइवल हॉल में रखा गया था। दूसरा एयरपोर्ट की पार्किंग में रखा था।