Breaking News
vichar suchak

अब हर महीने 4 रुपये बढ़ेंगे रसोई गैस के दाम, LPG सब्सिडी होगी बंद

केंद्र सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों से सब्सिडी पर मिलने वाली रसोई गैस (एलपीजी) की कीमतें हर महीने प्रति सिलेंडर 4 रुपये बढ़ाने को कहा है। इसका मकसद अगले साल मार्च तक पूरी सब्सिडी को खत्म करना है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को यह जानकारी दी।

इससे पहले, सरकार ने इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से सब्सिडी पर मिलने वाली एलपीजी के दाम में हर महीने 2 रुपये तक की बढ़ोतरी करने को कहा था। प्रधान ने लोकसभा को दिए लिखित जवाब में बताया कि अब कीमत बढ़ोतरी को दोगुना कर दिया गया है, जिससे सब्सिडी को खत्म किया जा सके।

प्रधान ने बताया कि जुलाई में एलपीजी पर सब्सिडी प्रति सिलेंडर 86.54 रुपये थी। देश में सब्सिडी एलपीजी के 18.11 करोड़ उपभोक्ता हैं। इनमें 2.5 करोड़ गरीब महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले एक साल के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री कनेक्शन दिए गए थे। गैर-सब्सिडी रसोई गैस के उपभोक्ताओं की संख्या अभी 2.66 करोड़ है।

दिल्ली में अभी 14.2 किलोग्राम का सब्सिडि दर वाला एलपीजी सिलेंडर 477.46 रुपये पर मिलता है। जबकि पिछले साल जून में यह 419.18 रुपये का था। वहीं, मार्केट रेट पर मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम अभी 564 रुपये है। हर घर को एक साल में सब्सिडी दर पर 12 सिलेंडर मिलते हैं। इसके बाद लिए जाने वाले सिलेंडर बाजार मूल्य पर ही मिलते हैं।