अंतराष्ट्रीय

इंडियन पैसेंजर को दी नस्लीय गालियां(Racial abuses)

नई दिल्ली. बेंगलुरू से दिल्ली आ रही एक फ्लाइट में एक अमेरिकी पैसेंजर ने भारतीय सहयात्री को नस्लवादी गालियां (Racial abuses) दीं. इससे नाराज शख्स ने कहा कि एयर विस्तारा इस यात्रा की शुरुआत में ही उस अमेरिकी पैसेंजर के खिलाफ कार्रवाई कर सकता था. जब मैंने उसके अपमानजनक व्यवहार के बारे में बार-बार कहा था. भारतीय यात्री ने विस्तारा के चालक दल पर अपनी शिकायतों पर पूरी तरह से निष्क्रियता बरतने का आरोप लगाया.

दिल्ली के एक फाइनेंस पेशेवर और लगातार हवाई यात्रा करने वाले दिव्येंदु शेखर ने कहा कि यह एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. एक अमेरिकी हमारी यात्रा के दौरान बाईं ओर बैठे एक ऑटिस्टिक बच्चे को लगातार गाली देता रहा, क्योंकि वह लगातार बोल रहा था. ट्वीट्स की एक सीरिज में 38 वर्षीय शेखर ने कहा कि ‘समस्या एयरोब्रिज पर शुरू हुई जब यात्री फ्लाइट में आने के लिए कतार में लगे थे. एक अमेरिकी सज्जन कतार तोड़ने की कोशिश कर रहे थे. हमने उसे रोका और कतार में आने को कहा. इससे वह नाराज हो गया.’

फ्लाइट में अपनी सीट पर बैठते समय शेखर ने देखा कि अमेरिकी यात्री के पास एक बहुत बड़ा थैला था. जिसे स्टाफ ने उसे केबिन में रखने के लिए कहा, लेकिन उसने जोर देकर कहा कि वह इसे सीट पर रखना चाहता है. जब शेखर ने विनम्रता से ऐसा नहीं करने के लिए कहा तो अमेरिकी शख्स नाराज हो गया. उसके बाद उसने कई नस्लवादी गालियां दीं. शेखर ने कहा कि उन्होंने फ्लाइट अटेंडेंट को बार-बार फोन किया और अपनी सीट बदलने का अनुरोध किय

शेखर ने कहा कि एक व्यक्ति ने खुद अपनी सीट बदलने की पेशकश की लेकिन गाली देने वाले अमेरिकी यात्री ने उठने और रास्ता देने से इनकार कर दिया. जब मैंने एयर विस्तारा से पूछा कि ‘क्या वे सुरक्षा की व्यवस्था कर सकते हैं, क्योंकि मुझे इस व्यक्ति के साथ उड़ान भरना अच्छा नहीं लग रहा है और मुझे या उसे विमान से उतारा जा सकता है. इस पर पूरी तरह से सन्नाटा था.’ शेखर ने कहा कि उनको भारत में पहली बार नस्लवाद का सामना करना पड़ा है. इस पर प्रतिक्रिया के लिए पूछे जाने पर एयर विस्तारा के एक प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन ने यात्री को जवाब देते हुए कहा कि वह घटना की जांच कर रही है.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button