उत्तर प्रदेश

जन शिकायतों पर संवेदनशीलता के साथ त्वरित गुणवत्तायुक्त एवं प्रभावी निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये- जिलाधिकारी

मैनपुरी ( ब्यूरो रिपोर्ट):जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने उप जिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों, तहसीलदारों को निर्देशित करते हुये कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त हो रही.जन शिकायतों पर संवेदनशीलता के साथ त्वरित गुणवत्तायुक्त एवं प्रभावी निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये, बड़ी संख्या में निस्तारित शिकायतों के असंतुष्ट फीडबैक प्राप्त हो रहे हैं यदि भविष्य में संतुष्ट फीडबैक की प्रगति खराब पायी गयी तो सम्बन्धित तहसील के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुये उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही हेतु सन्दर्भित किया जायेगा। उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि दि. 01 जनवरी 23 से 04 अक्टूबर 2023 तक भूमि विवाद, कब्जा, पैमाइश आदि के 14 श्रेणी से सम्बन्धित आई.जी. आर. एस. सन्दर्भों के कुल 3081 फीडबैक लिये गये, जिसमें से मात्र 613 संतुष्ट फीडबैक तथा 2468 असंतुष्ट फीडबैक प्राप्त हुये, जो बेहद निराशाजनक है।

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उन्होने कहा कि जन शिकायतों का त्वरित एवं गुणवत्तापरक निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, मा. मुख्यमंत्री जी द्वारा शिकायतों के निस्तारण में आवेदकों की संतुष्टि का विशेष ध्यान रखे जाने एवं उनके अंसतोषजनक फीडबैक का संज्ञान लेकर शिकायत को सावधानी से गुणवत्तापरक तरीके से निस्तारित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है, शासन स्तर से प्राप्त निर्देशों के क्रम में समय-समय पर आयोजित विभिन्न समीक्षा बैठकों में तथा पत्रों के माध्यम से जन शिकायतों का त्वरित गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित करनें प्रत्येक शिकायत का स्वयं फीडबैक प्राप्त करने एवं असंतुष्ट फीडबैक को पुनः सम्बन्धित को भेजकर गुणवत्तायुक्त निस्तारण कराने हेतु निर्देशित किया गया है, परंतु इसके उपरांत भी जन-शिकायतों के निस्तारण में 80.10 प्रतिशत अंसतुष्ट फीडबैक मिलना आपत्तिजनक एवं खेदजनक है, अधिकारी इस ओर ध्यान देकर शिकातयों के निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें।

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