अंतराष्ट्रीय

धरती से टकराने वाला है सौर तूफान(Solar storm)

नई दिल्‍ली. वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि सूरज (Solar storm) की सतह पर एक बेहद घातक तूफान आया है. यह तूफान पृथ्‍वी की ओर आगे बढ़ रहा है. इसका धरती पर बेहद घातक असर पड़ सकता है. नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्‍ट्रेशन (NOAA) ने यह भविष्‍यवाणी की है कि इसका असर 19 जुलाई को पृथ्‍वी पर पड़ेगा. यह स्‍पष्‍ट तौर पर नहीं बताया गया कि सौर तूफान पृथ्‍वी के लिए कितना घातक साबित हो सकता है.
एनओएए मॉडल्‍स ने इस बात की पुष्टि की है कि कोरोनल मास इंजेक्शन (CME) पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र को छुएगा. यह सूरज के सनस्पॉट AR3363 की चुंबकीय छतरी में कल के शक्तिशाली M6-श्रेणी के विस्फोट से आया है. ऐसी संभावना है कि भू-चुंबकीय तूफान जी3 श्रेणी की तीव्रता तक पहुंच सकता है. यह साल के अब तक के सबसे तेज तूफानों में से एक हो सकता है.

कनॉडा को उठाना पड़ा था नुकसान
भू-चुंबकीय जी3 श्रेणी की तीव्रता वाला तूफान इसी साल अप्रैल के महीने में भी आया था, जिसके चलते स्‍पेस-एक्‍स के रॉकेट लॉन्‍च को टाल दिया गया था. इस घटनाक्रम के कारण पर्यावरण में स्थिर विद्युत की मात्रा बढ़ गई थी. इसकी वजह से कनॉडा में तेल का रिसाव भी शुरु हो गया था. कुछ इसी तरह की चीजें फिर से होने की आशंका जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि इस बार चीजें पहले से भी ज्‍यादा खराब हो सकती हैं.
इन चीजों पर पड़ेगा असर
वैज्ञानिकों का मानना है कि सौर तूफान छोटी सैटेलाइट को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा मोबाइल और जीपीएस नेटवर्क पर भी इसका असर पड़ सकता है. साथ ही चुंबकीय क्षमता बढ़ने के कारण पृथ्‍वी पर पावर ग्रिड पर भी इसका असर पड़ सकता है.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button