Breaking News

हर की पौड़ी में पुण्य की डुबकी लगाने के लिए हो जाइए तैयार, 10 से चलेगी…

देहरादून दून एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। यह ट्रेन 22 मार्च, 2020 से बंद है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रेलवे ने 22 मार्च को देश में मेल-एक्सप्रेस और सवारी गाड़ियों का परिचालन रोक दिया था। तभी से दून एक्सप्रेस का परिचालन भी बंद है। यह ट्रेन वाया धनबाद होकर गुजरती है। धनबाद से देहरादून जाने के लिए यह एक मात्र ट्रेन है। इसका परिचालन नहीं शुरू होने से हजारों लोग चिंतित हैं। चिंता का कारण मकर संक्रांति-2021 और हरिद्वार कुंभ मेला-2021 है। इस माैके पर लोग हरिद्वार स्थित हर की पाैड़ी गंगा घाट पर पुण्य् की डुबकी लगाने के लिए जाना चाहते हैं। लेकिन दून एक्सप्रेस का परिचालन शुरू नहीं होने से टिकट नहीं करा पा रहे हैं। अब रेलवे ने ट्रेन को चलाने की तैयारी कर ली है। 10 जनवरी से इसका परिचालन शुरू होने की संभावना है।

 पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के यात्रियों को ट्रेन परिचालन का इंतजार

कोरोना वायरस के कारण पिछले साल 22 मार्च से ही दून एक्सप्रेस रद है। इससे पश्चिम बंगाल के साथ साथ झारखंड-बिहार के यात्रियों को भी देवभूमि जाने की ट्रेन नहीं मिल रही है। अब इस ट्रेन के चलने से ऐसे हजारों यात्रियों की परेशानी दूर होगी। सबसे खास बात यह कि मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में अब हरिद्वार के हर की पौड़ी में मोक्षदायिनी गंगा में डुबकी लगा सकेंगे।

 

पुराने रूट से ही चलेगी दून एक्सप्रेस

गंगा-सतलज एक्सप्रेस के साथ दून एक्सप्रेस के रूट में भी बदलाव किया गया था। वाराणसी से अयोध्या-फैजाबाद के बजाय सुल्तानपुर होकर चलाने की घोषणा हुई थी। विरोध के बाद गंगा-सतलज एक्सप्रेस को पहले ही पुराने रूट पर लौटा दिया गया। अब दून एक्सप्रेस भी अयोध्या-फैजाबाद होकर ही चलेगी। रेलवे सूत्रों ने बताया कि एक-दो दिनों में दून एक्सप्रेस के परिचालन की घोषणा कर दी जाएगी।

हरिद्वार कुंभ मेला में पहुंचाएगी दून एक्सप्रेस

हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस धनबाद समेत झारखंड के लोगों को हरिद्वार कुंभ मेला तक पहुंचाएगी। यह ट्रेन हरिद्वार होकर ही देहरादून जाती है। इस साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति है। इस माैके पर बड़ी संख्या में लोग स्नान करने के लिए हरिद्वार जाते हैं। इस दाैरान हरिद्वार में कुंभ मेला भी लग रहा है। 14 जनवरी को मकर संक्रांति के साथ ही हरिद्वार कुंभ में स्नान शुरू हो जाएगा। 27 अप्रैल, 2021 को चैत्र पूर्णिमा के दिन तक कुंभ मेला में स्नान चलेगा।