धर्म - अध्यात्म

 राशिफल, 18 जून 2024( राशिफल, ) 1

राशिफल,  ( राशिफल, ) 18 जून 2024

मेष
कार्यस्थल पर परिणामों से संतुष्ट रहना आपके हित में रहेगा, लेकिन साथ ही निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए गति भी तेज कर दें। आपको बच्चों को कष्ट पहुंचाए बिना तनाव से निपटने में स्वयं की मदद करने की आवश्यकता है। छात्र अपनी पढ़ाई में लगे रहेंगे। शेयर मार्केट से निवेश में आज लाभ होगा। आपकी वित्तीय स्थिति में सन्तुलन बना रहेगा। प्यार का आनंद लेने के लिए अपने लव पार्टनर की कल्पनाओं पर अमल करेंगे। खुद को रोगमुक्त रखने के लिए एहतियाती ध्यान रखना होगा। एक ही समय में बहुत सारे काम निपटाने से असीमित उम्मीदें पूरी नहीं होतीं.

वृष
जो छात्र सशस्त्र बलों में शामिल होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उन्हे अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आज आप पारिवारिक कार्य के कारण थका हुआ महसूस करेंगे। कम टैक्स स्लैब में आते हैं तो निवेश योजनाओं में पैसा लगाना बेहतर है, जो कर योग्य होने पर भी उच्च रिटर्न सुनिश्चित करेगा। कार्यस्थल पर अपने सहकर्मियों से विवाद नहीं करना चाहिए। लव पार्टनर को ठेस पहुँचाने से बचें। स्वास्थ्य के लिहाज से दिन में थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होगी। आपकी बहुमूल्य सलाह आज संकट में फंसे किसी व्यक्ति की मदद करेगी।

मिथुन
कार्यस्थल पर आपकी रचनात्मकता न केवल आपके आस-पास के लोगों को आश्चर्यचकित करेगी बल्कि आपकी सराहना भी की जाएगी। परिवार के साथ एक छोटी आनंददायक यात्रा होगी। पढ़ने वाले बच्चों का ज्यादा समय आज मोबाइल के साथ बीतेगा। भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आज आप निर्णय लेंगे। निजी तौर पर प्यार का आनंद लेना आपको अत्यधिक आनंद देगा।
किसी दोस्त से मिली ख़ास तारीफ आपको ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगी। स्वास्थ्य के प्रति आपकी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगीq।

कर्क

आपके पिता की बीमारी से ठीक होने की खबर अत्यधिक खुशी का स्रोत होगी। दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा। नर्सिंग करने वाली छात्राओं को अवसर की प्राप्ति होगी। दोपहर बाद आपके शेयर में उछाल आएगा। अनावश्यक मांगों पर अपने प्रिय को डांटना आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाएगा। शराब पीने की आदत से छुटकारा पाने के लिए ईमानदारी से प्रयास करें। व्यक्तिगत मोर्चे पर कुछ जटिलताओं से पीड़ित होने पर स्थिति कठिन हो जाती है।

सिंह
आपको घर में अनुकूल माहौल बनाने का समय है। क्रिएटिविटी मनोवांछित सफलता दिलाने में मदद करेगी। अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। अपने बिजनेस के लिए बैंक लोन लेने का प्रयास करेंगे। लव पार्टनर की भावनाओं का ख्याल रखें। धूल, हानिकारक धुएं और परेशान करने वाले रसायनों के अत्यधिक संपर्क में रहने से आपको नाक से खून आने का खतरा हो सकता है। अपने आप को लाड़-प्यार करने और वे काम करने का एक अच्छा दिन है जिस दिन आपको सबसे अधिक आनंद आता है।
कन्या
कार्यस्थल पर आपका भाग्य आपकी भरपूर मदद करेगा।पढ़ाई करने वाले छात्रों को आज अच्छे अनुभव प्राप्त होंगे। किसी अनुभवी सहकर्मी की मदद लेने से आप समझदारी से निवेश कर सकेंगे। आपके लव पार्टनर का साथ कुछ मीठी यादें लेकर आयेगा, जिन्हें आप बाद में भी संजोकर रख सकेंगे। व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद आप अपनी प्रचुर ऊर्जा से थकान को आसानी से दूर कर लेंगे। मौखिक प्रशंसा की बौछार के साथ विनम्र व्यवहार की सराहना की जाएगी।

तुला
आपकी व्यावसायिक सफलता के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण साबित होने की संभावना है। कार्यस्थल पर आप अपने आप को प्रसन्न महसूस करेंगे। आपका भाई उम्मीदों से ज़्यादा मददगार रहेगा। आपकी पढ़ाई में नए मार्गदर्शक से मुलाकात होगी। आपको उन उपकरणों में पैसा लगाना चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। प्रिय का साथ आपको जीवन की ख़ूबसूरती का आनंद लेने में सक्षम बनाएगा। कुछ लोग पेट संबंधी बीमारी से परेशान रहेंगे। महत्वाकांक्षा पूर्ण होगी।

वृश्चिक
व्यापारियों को बैंक के चक्कर लगाने पड़ेंगे। कार्यस्थल पर अपने आप को हेक्टिक महसूस करेंगे। बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उनकी प्रशंसा करें। पढ़ने वाले छात्रों को एक्स्ट्रा करिकुलम में भाग लेना चाहिए। कुछ लोग होम लोन लेकर मकान की रजिस्ट्री कराएंगे। गैस सेक्टर में निवेश करने से लाभ होगा। किसी से प्यार होता हुआ दिख रहा है। सकारात्मक सोच ही स्वास्थ्य में निखार लाने की कुंजी होगी। ध्यान रखें आपके व्यवहार से मित्र की भावनाओं को ठेस न पहुँचे।

धनु
आपके घर में कोई शुभ समारोह मनाए जाने की संभावना है। भाग्यशाली सितारों की मदद से महत्वपूर्ण व्यावसायिक निर्णय लेंगे।मेडिकल क्षेत्र में जाने से पहले छात्र अपने को मानसिक रूप से तैयार करें। टीवी पर आने वाले विशेषज्ञों की सलाह पर बहुत ज्यादा निवेश नहीं करना चाहिए। पहली नजर में किसी से आज प्यार होता हुआ दिख रहा है। व्यायाम प्रतिदिन करना चाहिए क्योंकि आपका वजन बढ़ रहा है। मित्रों के साथ यात्रा सुखद रहेगी। किसी संतोषजनक निर्णय पर पहुंच सकते हैं।

मकर
पारिवारिक समस्याएँ आपको कोई कठोर कदम उठाने पर मजबूर न कर दें। बहुत जल्दबाजी में नहीं रहना है, नहीं तो आप अपने काम में भी नुकसान उठायेंगे। विषय आपको सही से समझ में आएगा। गाड़ी खरीदने के लिए आज आप ऑटो लोन लेने का प्रयास करेंगे। आज आप अपने लव पार्टनर के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा करेंगे और अपनी कामना भी प्रभु से कहेंगे। कच्ची और बिना धुली सब्जियां खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जटिल हो सकती हैं। अपने सपनों के पीछे जाने से न डरें, बशर्ते आप गंभीर हों।

कुम्भ
अनावश्यक तनाव लेने से पारिवारिक मोर्चे पर समझदारी भरा निर्णय लेने से बचेंगे। कार्यस्थल पर वांछित सफलता पाने के लिए प्रयास जारी रखने होंगे।छात्रों को अपनी पढ़ाई में और ज्यादा मेहनत करनी चाहिए। लोगों को अतिरिक्त टैक्स पर रिफंड मिलने की संभावना है। प्यार में यह सुनिश्चित करें कि आप भावनात्मक संतुष्टि पाने की कोशिश करें और क्षणिक सुख के पीछे न भागें। खुद को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार लेना न भूलें। कोई मित्र व्यक्तिगत समस्याओं को सुलझाने के लिए सलाह ले सकता है।

मीन
व्यवसाय में आपको बहुत व्यवहारिकता से काम लेना पड़ेगा।सीनियर लोगों के साथ किसी व्याख्यान में भाग लेंगे जिससे आपको बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा। परिवार के सदस्यों से अधिक अपेक्षा न रखें। पढ़ने वाले छात्रों को बहुत ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए। व्यवसाय में वित्तीय लाभ कमाने के लिए नई रणनीतियों पर काम करने का दिन रहेगा। उभरते प्रेम संबंध को स्थायी रूप देने का प्रयास करेंगे। हृदय संबंधी रोगियों को आज आराम रहेगा। आज के दिन कुछ अड़चन जरूर आएगी इसलिए बहुत महत्वपूर्ण कार्य न करें

पं सुभाषपाण्डेय

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button