अंतराष्ट्रीय

पार्क में अचानक दिखाई दी चमकती हुई चीज

मफ्रीसबोरो. अमेरिका की एक महिला अपने पति के साथ क्रेटर ऑफ डायमंड्स स्टेट पार्क में घूम रही थी. तभी अचानक उसकी नजर जमीन पर एक पीले रंग के पत्थर पर पड़ी. शुरुआत में तो उसे समझ नहीं आया, लेकिन थोड़ी देर बाद उसे समझ आ गया कि उसने एक दुर्लभ पीले रंग का हीरा खोज निकाला है. यह हीरा 4.38 कैरेट का है. अर्कान्सस स्टेट पार्क ने बताया कि इस पार्क में इस साल का सबसे बड़ा हीरा ढूंढा गया है.

कैलिफोर्निया की नोरीन व्रेडबर्ग पति माइकल के साथ बीते हफ्ते ही क्रेटर ऑफ डायमंड्स स्टेट पार्क आई थी. 2011 में रिटायरमेंट के बाद से ही वह लगातार अमेरिका के कई पार्क में जाकर समय बिताते हैं. हाल ही हॉट स्प्रिंग नेशनल पार्क का विजिट करते हुए उन्हें नजदीक के क्रेटर ऑफ डायमंड्स स्टेट पार्क के बारे में पता चला.

 

महिला के पति ने बताया, ‘उस दिन पार्क में ठंड थी, तो मैंने नोरीन ने कहा है कि खुल मैदान में जाए, जहां पर धूम आ रही थी. करीब 40 मिनट बीते होंगे कि पत्नी ने एक चमकती हुई चीज देखी. मुझे नहीं पता था कि वह डायमंड है. लेकिन वह एकदम साफ और चमकीला था. तो हमने उसे उठा लिया. हम उस डायमंड को इसी पार्क में मौजूद डायमंड डिस्कवरी सेंटर लेकर भागे. कई टेस्ट के बाद स्टाफ ने हमें चौंकाते हुए बताया कि आपके पास सबसे बड़ा पीला हीरा है.’

उन्होंने बताया कि हमने बीते साल अक्टूबर से अब तक सबसे बड़ा हीरा खोज निकाला है. दरअसल, इस पार्क को हीरे की खान कहा जाता है. यहां विजिटर्स को हीरे ढूंढने की इजाजत दी जाती है. 1906 से अब तक यहां 75 हजार से ज्यादा डायमंड खोजे चुके हैं. इस साल 258 की खोज हाे चुकी है. यानी दिन में एक या दो बार यहां हीरे मिले हैं.

अर्कांसस स्टेट पार्क के अनुसार, बड़े क्रेटर हीरे के खोजकर्ता अक्सर अपने रत्नों का नाम चुनते हैं और नोरीन ने अपने पति की बिल्ली के बच्चे के नाम पर उसका नाम लुसी डायमंड रखा.

नोरेन ने कहा कि उसे अभी नहीं पता कि अपने हीरे के साथ क्या करेगी, लेकिन कहती है कि क्वालिटी के आधार पर वह इसे काट भी सकती है, इस दुर्लभ हीरे की कीमत कितनी है इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सका है.

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button