अंतराष्ट्रीय

चीन को तगड़ा झटका

नई दिल्ली: ने चीन को एक बार फिर से तगड़ा झटका दिया है। भारत ने जिन चाइनीज ऐप्स पर पाबंदी लगाई थी, उनपर बैन जारी रहेगा।यह जानकारी आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा में दी। भारत ने 3 सितंबर 2020 को 118 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाया था, जिनमें गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल था। इससे दो महीने पहले सरकार ने 59 और इसके एक महीने पहले 47 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया गया था।

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ने कहा था कि ये चाइनीज ऐप यूजर्स के डेटा को चुराने की कोशिश करते थे और यूजर के डेटा को गलत तरीके से भारत के बाहर मौजूद सर्वर्स को भेजा करते थे। सरकार ने भारत और चीन सीमा पर चल रहे तनाव को देखते हुए इन ऐप्स पर बैन लगाने का घोषणा की थी। केंद्र ने बैन किए इन ऐप को भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा बताया था।

साल 2020 में बैन लगाए जाने के बाद पॉप्युलर शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म टिक टॉक के प्रवक्ता ने कहा था कि टिक टॉक लगातार स्थानीय कानूनों और विनियमों का पालन करने का प्रयास करता है और कंपनी ऐप के काम करने के तरीके से संबंधित सरकार की किसी भी चिंता को दूर करने के लिए हमेशा तैयार है। हालांकि, टिक टॉक के इस बयान के बाद भी सरकार की तरफ से उसे कोई राहत नहीं दी गई।

आईटी मिनिस्टर ने लोकसभा में यह भी कहा कि नए और सिक्योर ब्राउजर के जरिए साइबर क्राइम्स पर लगाम कसने के लिए राज्यों के साथ बड़े स्तर पर आम सहमति की जरूरत है। साइबर क्राइम की घटनाएं आजकल तेजी से बढ़ रही हैं और ऐसे में चाइनीज ऐप पर बैन लगाना सरकार के लिए बेहद जरूरी भी हो गया था।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button