अंतराष्ट्रीय

फिर नजर आया बिलुप्त हुआ तस्मानियन टाइगर ?

नई दिल्ली: दुनिया में ऐसे कई जीव-जंतु हैं, जो वक्त के साथ विलुप्त हो चुके हैं या विलुप्त होने की कगार पर है. इनके संरक्षण के लिए सरकार से लेकर स्वयंसेवी संस्थाएं तक, सभी प्रयास में जुटी रहती हैं. ऑस्ट्रेलिया में कंगारू की तरह ही कभी तस्मानियन टाइगर भी पाए जाते थे, लेकिन 85 साल पहले वे दुनिया से खत्म हो गए थे.
तस्मानियन टाइगर, जिसे थाइलासीन भी कहते हैं, का आधा शरीर बाघ जैसा और आधा कुत्ते की तरह दिखता था. यह बाघ ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में पाया जाता था. वक्त के साथ इनकी संख्या कम होने लगी थी और 1936 में इन्हें विलुप्त घोषित कर दिया गया था. हालांकि अब तस्मानियन टाइगर को फिर से देखे जाने का दावा किया जा रहा है.

ऑस्ट्रेलिया के थाइलासीन अवेयरनेस ग्रुप के प्रेसिडेंट नील वॉटर्स ने खुलासा किया है कि 85 साल बाद एक परिवार ने बाघ और कुत्ते के कॉम्बिनेशन वाले शरीर के जानवर को देखने का दावा किया है. इस परिवार ने तस्मानियन टाइगर को एक जंगल की तरफ जाते हुए देखा था. सबूत के तौर पर उन्होंने इसकी तस्वीर भी खींची थी. इस तस्वीर में यह तस्मानियन टाइगर ही लग रहा है.

तस्मानियन टाइगर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर बेशक वायरल हो रही हैं लेकिन एक्सपर्ट्स ने इस दावे को खारिज कर दिया है. उनका मानना है कि ये फोटोज एडिटेड हैं और महज पब्लिसिटी स्टंट के लिए ऐसा किया गया है.

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button