प्रयागराज

संतों ने माघ मेला में जमीव व सुविधा को लेकर सौंपा ज्ञापन

प्रयागराज । माघ मेला की प्रमुख संस्था खाक चौक के दूसरे गुट के सभी संत-महात्माओं ने शुक्रवार को माघ मेला कार्यालय पहुंच कर कमिश्नर संजय गोयल और मेलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय को जमीन व सुविधा आवंटन को लेकर ज्ञापन सौंपा।
इस दौरान मेला क्षेत्र में जमीन व सुविधाओं को लेकर महात्माओं की तकरार सतह पर आ गई है। हर संगठन के महात्मा अपनी जमीन और सुविधा के अनुसार प्रशासन पर जमीन आवंटित करने का दबाव बना रहे हैं। महात्माओं ने कहा कि खाकचौक में किसी व्यक्ति विशेष की मनमानी नहीं चलनी चाहिए। संतों ने कहा कि हर बार महामंडलेश्वर संतोष दास ’सतुआ बाबा समिति के नाम पर प्रशासन से एकमुश्त जमीन लेकर उसे अपनी सुविधा के अनुसार मनमानी बांटते थे।
महंत जन्मेजय शरण ने कहा कि खाकचौक व्यवस्था समिति का मामला कोर्ट में लंबित है। संतोष दास उससे बाहर कर दिए गए हैं। ऐसी स्थिति में प्रशासन क्रम के अनुसार महात्माओं को जमीन आवंटित करे।
समिति के अध्यक्ष महामंडलेश्वर सीताराम दास व महामंत्री रामकृष्ण दास कोल्हूनाथ खालसा ने कहा कि प्रशासन किसी के दबाव में आए बिना अपना काम करे। स्वामी रामतीर्थ दास प्रयागराज, स्वामी अंगद महाराज अयोध्या ने जोर देते हुए कहा कि समिति में विवाद होने की स्थिति में प्रशासन पहले भी जमीन आवंटित कर चुका है। मौजूदा समय मंे भी समिति में विवाद है, उसे देखते हुए प्रशासन नियमानुसार सभी संतों को क्रम देखकर जमीन वितरित करे। इससे मेला बिना विवाद के सकुशल सम्पन्न होगा। इस दौरान स्वामी जयराम दास, मंजुल दास, रामेश्वर दास, जनार्दन दास आदि मौजूद रहे। कमिश्नर और मेलाधिकारी ने कहा कि जो उचित होगा वैसा ही किया जायेगा।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button