अंतराष्ट्रीय

रूस(रूस ) ने सूमी में दागी मिसाइलें

मॉस्को : मॉस्को के साथ शांति कायम करने के संकेत देते हुए राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि, वह दो अलग-अलग रूस (रूस ) समर्थक क्षेत्रों दोनेत्स्क और लुहांस्क की स्थिति पर समझौता करने के लिए तैयार हैं, जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला शुरू करने से ठीक पहले स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में मान्यता दी थी.

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज 14वां दिन है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीती 24 फरवरी को यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान को मंजूरी दी थी, जिसकी बाद रूसी फौज ने पूर्व सोवियत संघ में शामिल रहे अपने पड़ोसी देश पर चढ़ाई कर दी थी.

रूस की ओर से युद्ध के पीछे की मुख्य वजह यूक्रेन का NATO देशों के साथ नजदीकि और इस सैन्य गठबंधन में उसके भी शामिल होने की संभावना को बताया जा रहा है. हालांकि, अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यह कहा है कि वह NATO का सदस्य बनने के लिए ज्यादा जोर नहीं दे रहे हैं.

मॉस्को के साथ शांति कायम करने के संकेत देते हुए राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि, वह दो अलग-अलग रूस समर्थक क्षेत्रों दोनेत्स्क और लुहांस्क की स्थिति पर समझौता करने के लिए तैयार हैं, जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला शुरू करने से ठीक पहले स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में मान्यता दी थी.

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस से तेल और गैस के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं युद्धग्रस्त स यूक्रेन से भारत अपने नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए ऑपरेशन गंगाचला रहा है जो अब अंतिम चरणों में है. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में क्या हो रहा है, यहां हम आपको हर पल की अपडेट देंगे. बनें रहें हमारे साथ…
s
अब मैकडॉनल्ड्स ने रूस में अपने सभी 850 रेस्तरां को अस्थायी रूप से बंद करने को फैसला लिया है. बीते सोमवार दोनों देशों के बीच तीसरे दौर की वार्ता हुई थी जिसमें भी कोई नतीजा नहीं निकल सका. जानकरी के मुताबिक, मैकडॉनल्ड्स ने सभी 850 रेस्तरां के कर्मचारियों के लिए एक खुला पत्र लिखा है. मैकडॉनल्डस ने अपने कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए कहा कि वो रूस में सभी 62 हजार कर्मचारियों को भुगतान जारी रखेगा.
रूस ने सूमी में सीजफायर के अगले दिन हमले शुरू कर दिए. यहां रिहायशी इलाकों पर मिसाइल और हवाई हमले किए गए. इसमें 21 लोगों की मौत हो गई. सूमी में ही 600 से ज्यादा भारतीय स्टूडेंट फंसे हुए थे. उन्हें भारतीय दूतावास की बसों से पोल्टावा लाया गया. इसके साथ ही यूक्रेन में भारतीय स्टूडेंट्स का रेस्क्यू मिशन लगभग पूरा हो गया है.

मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाशलेट ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ (रूसी सैन्य कार्रवाई) सहित जन नीतियों के बारे में चर्चा या आलोचना की गुंजाइश घटाई जा रही है. उन्होंने कहा कि करीब 12,700 लोगों को युद्ध विरोधी शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने को लेकर मनमाने तौर पर गिरफ्तार कर लिया गया. साथ ही, इस बात का जिक्र किया कि मीडिया को सिर्फ आधिकारिक सूचना एवं सदर्भ का उपयोग करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि वह दमनकारी और अस्पष्ट विधान को लेकर चिंतित हैं.
रूस ने बुधवार को सीज फायर की घोषणा की है, जिससे युद्ध में फंसे नागरिकों को निकाला जा सके. सुमी, खार्किव, मारियोपोल, चेर्नीहीव, जापोरिजा शहरों में युद्ध विराम रहेगा. रूसी सेना के इस स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन ने पड़ोसी देशों में रिफ्यूजी संकट बढ़ा दिया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, यूक्रेनी अपना देश नहीं खोना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जिस तरह नाजियों के हमले के दौरान ब्रिटिश अपना देश नहीं खोना चाहते थे वैसे ही हम भी अपना देश नहीं खोना चाहते हैं.
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने ब्रिटेन की संसद में कहा है कि रूस को ‘आतंकवादी देश’ के रूप में पहचाना जाना चाहिए. इस बीच राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी तेल और गैस के अमेरिकी आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. इधर सर्न अमेरिका ने किया इनकार
अमेरिकी रक्षा विभाग ‘पेंटागन’ ने कहा है कि पोलैंड द्वारा अपने मिग-29 लड़ाकू विमानों को अमेरिका को देने का प्रस्ताव, ताकि उन्हें यूक्रेन को भेजा जा सके, नाटो गठबंधन के लिए गंभीर चिंता का विषय है. यह प्लान “तर्कसंगत” नहीं है. आपको बता दें कि पोलैंड की सरकार ने कहा है कि वह अपने सभी MIG-29 लड़ाकू विमानों को जर्मनी में अमेरिकी एयर बेस को सौंपने के लिए तैयार है.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button