अंतराष्ट्रीय

किस्मत भी कभी कभी कैसे दिन दिखाती है,इस ब्यक्ति ने दो दिन में गवाए पंद्रह खरब रुपये

अमेरिका : अमेरिका के ट्रेड एक्सपर्ट सुन्ग कुक ह्वांग का नाम दुनिया में जब भी सबसे अनलकी इंसान का जिक्र किया जाएगा तो सबसे ऊपर होगा. इस शख्स ने मात्र 2 दिन में 15 खरब रुपये गवां दिए हैं. ये रकम इतनी बड़ी है कि किसी भी इंसान की कई पुश्तें बिना कुछ करे आराम से बैठकर खा सकती हैं.

ह्वांग ने ये रकम मार्च के अंतिम हफ्ते में ट्रेडिंग करते हुए गवाई है. अगर वे इस पैसों को मार्च के शुरुआती दौर में निकलवा लेते तो आज वे दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में अपना नाम शुमार करा सकते थे.

ह्वांग ने अपने करियर की शुरुआत सेल्समैन के तौर पर की थी. दो सिक्योरिटी फर्म्स में ये काम करने के बाद वर्ष 1996 में ह्वांग को बड़ा ब्रेक मिला और वो टाइगर मैनेजमेंट कंपनी में एनालिस्ट के तौर पर काम करने लगे.
करीब 4 साल उस कंपनी में काम करने के बाद ह्वांग ने नौकरी छोड़ दी और साल 2000 की शुरुआत में अपनी कंपनी टाइगर एशिया मैनेजमेंट लॉन्च कर दी. इस कंपनी ने बहुत जल्द सफलता की सीढ़ी चढ़ी, जिसके चलते एमेजॉन, फेसबुक, लिंक्डइन और नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियां कंपनी के पोर्टफोलियों में शामिल हो गईं.
ये वो समय था जब ह्वांग की नेटवर्थ 20 बिलियन डॉलर पहुंच चुकी थी. उन्होंने 20 बिलियन डॉलर्स के वायाकॉमCBS शेयर खरीदे हुए थे. लेकिन इसके बाद चीजें बिगड़ने लगी और एक दिन खबर आई कि शेयर बुरी तरह धड़ाम हो गए हैं.

ह्वांग के पास कर्जदारों को देना के लिए पैसा भी नहीं था, इसलिए बैंक ने उनकी प्रोपर्टीं को सीज कर दिया. इसे बेचने से ह्वांग को करीब 15 खरब रुपयों का नुकसान हुआ.

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button