60 साल बाद Nokia ने बदला अपना Logo, अब दिखेगा कुछ ऐसा !

नोकिया ने अपने 60 वर्षों के अस्तित्व में पहली बार पूरी तरह से नए लोगो के साथ अपनी ब्रांड पहचान में बदलाव की घोषणा की है. नए लोगो में पांच अलग-अलग आकार हैं जो ‘नोकिया’ शब्द बनाते हैं. उपयोग के आधार पर प्रतिष्ठित नीले रंग को विभिन्न नए रंगों में बदल दिया गया है. रॉयटर्स के साथ एक साक्षात्कार में, मुख्य कार्यकारी पेक्का ने कहा, “स्मार्टफोन से जुड़ाव था और आजकल हम एक व्यावसायिक प्रौद्योगिकी कंपनी हैं.” पेक्का ने 2020 में फिनिश कंपनी में पद संभालने के बाद एक रणनीति तैयार की, जिसमें रीसेट, एक्सीलरेशन और स्केल का मंत्र शामिल था.

कंपनी के मुताबिक, रिसेट स्टेज अब पूरा हो चुका है, इसलिए पेक्का ने कहा कि अब दूसरा स्टेज शुरू हो रहा है. नोकिया अभी भी अपने सेवा प्रदाता व्यवसाय को बढ़ाना चाहती है, जहां वह दूरसंचार कंपनियों को उपकरण बेचती है; मुख्य ध्यान अब अन्य उद्यमों को गियर बेचने पर है. प्रौद्योगिकी फर्म ग्राहकों को निजी 5G नेटवर्क और स्वचालित कारखानों के लिए गियर बेचने के लिए Nokia जैसे टेलीकॉम गियर निर्माताओं के साथ साझेदारी कर रही हैं. नोकिया अपने विभिन्न व्यवसायों के विकास पथ की समीक्षा करने और विनिवेश सहित विकल्पों पर विचार करने की योजना बना रही है.
“संकेत बहुत स्पष्ट है. पेक्का ने कहा, हम केवल ऐसे व्यवसायों में रहना चाहते हैं जहां हम वैश्विक नेतृत्व देख सकें. नोकिया का लक्ष्य स्वचालन और डेटा केंद्रों के साथ आगे बढ़कर Microsoft और Amazon को टक्कर देना है.
शीर्ष कार्यकारी ने कहा “कई अलग-अलग प्रकार के मामले होंगे, कभी-कभी वे हमारे भागीदार होंगे. कभी-कभी वे हमारे ग्राहक हो सकते हैं. और मुझे यकीन है कि ऐसी परिस्थितियां भी होंगी जहां वे प्रतिस्पर्धी होंगे.” उनका कहना है कि भारत उसका सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है जिसका मार्जिन कम है और यह एक ढांचागत बदलाव है. नोकिया को उम्मीद है कि साल की दूसरी छमाही में उत्तरी अमेरिका मजबूत होगा.