main slideटेक-गैजेटराष्ट्रीयलाइफस्टाइल

Nissan : भारतीय इलेक्ट्रिक बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रही !!

भारतीय इलेक्ट्रिक बाजार में प्रवेश करने के लिए कई वाहन निर्माता कंपनियां या तो प्लान बना रही हैं या प्रवेश कर चुकी हैं। क्योंकि भारत इस समय दुनिया का सबसे बड़े कार बाजार में से एक है। इसी क्रम में दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी निसान भी भारतीय इलेक्ट्रिक बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रही है।

निसान इस समय भारतीय ईवी बाजार का आकलन कर रही है और भारत में ईवी लॉन्च करने की संभावनाओं का अध्ययन कर रही है। हमारे बाजार के लिए उपयुक्त इलेक्ट्रिक वाहन की तलाश के अलावा, जापानी ब्रांड देश में चार्जिंग नेटवर्क के विस्तार के साथ-साथ बैटरी स्थानीयकरण क्षेत्र में सुधार पर भी नजर रख रहा है। इससे पता चलता है कि निसान भारत में एक प्रतिस्पर्धी मूल्य टैग वाला ईवी लॉन्च करने का इरादा रखता है।

अपने ग्राहकों के लिए किफायती मूल्य निर्धारण के अलावा, निसान भारतीय बाजार के लिए अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के साथ ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करने का भी लक्ष्य रखने का प्लान बना रही है। कंपनी के पास इस समय अपने लाइनअप में कई ईवी हैं, जो यूरोप के बाजारों सहित कई बाजारों में बिक्री पर हैं। रेनॉल्ट और मित्सुबिशी के साथ इसका गठबंधन कंपनी के लिए भारतीय बाजार के लिए ईवी का चयन करना आसान बना देगा। हालांकि, चुनौतीपूर्ण पहलू स्थानीयकरण होगा जो देश में निसान के ईवी को किफायती बनाने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

Nissan Magnite की कई देशों में है डिमांड-

कंपनी के चेन्नई स्थित प्लांट में उत्पादित मॉडल को दिसंबर 2020 में लॉन्च किया गया था और तब से यह अकेले भारत में 78,000 ग्राहकों ने इसकी बुकिंग की है। वहीं, इस गाड़ी की 6,344 यूनिट को विदेशों में बिक्री के लिए भेजा गया है। भारत के अलावा कुछ अन्य देशों में भी इसे ग्राहकों से खूब प्यार मिल रहा है। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में मैग्नाइट की शुरुआत के बाद, यह मॉडल अब नेपाल में ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध है। यह गाड़ी भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, ब्रुनेई, युगांडा, केन्या, सेशेल्स, मोज़ाम्बिक, जाम्बिया, मॉरीशस, तंजानिया और मलावी में धड़ल्ले से बिक्री कर रही है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button