कानपुर मेट्रो ऑटोमैटिक खुदाई का काम होगा तेज
कानपुर । कानपुर (automatic excavator) मेट्रो रेल में चुन्नीगंज और नयागंज के बीच बन रहे 4 किमी भूमिगत सेक्शन में नाना टनल बोरिंग मशीन ने अपना पहला पड़ाव पूरा कर लिया है। 84 मीटर की टनलिंग प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही आज उसका इनिशियल ड्राइव पूरा हो गया। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत दो मेट्रो कॉरिडोर (automatic excavator) का निर्माण होना है, पहला आईआईटी से नौबस्ता के बीच, जिसकी लंबाई लगभग 23 किमी. है।
दूसरा चंद्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय से बर्रा-8 के बीच, जिसकी लंबाई लगभग 8 किमी. है। इसके बाद अब मशीन के बैकअप सिस्टम को टीबीएम के शील्ड से जोड़ने के लिए 17.5 मीटर गहरे आयताकार लॉन्चिंग शाफ्ट में उतारा जाएगा। अब पूरी तरह ऑटोमैटिक तरीके से खुदाई का काम रफ्तार पकड़ेगा। अब इनिशियल ड्राइव पूरा हो जाने के बाद लगभग 80 मीटर लंबे इस यूनिट को मशीन के शील्ड से जोड़ने के लिए नीचे उतारा जाएगा।
इसके साथ ही नाना टनल बोरिंग मशीन से खुदाई वर्तमान में रोक दी गई है। टनल में मशीन के आगे बढ़ने के साथ ही बैकअप सिस्टम तक रिग सेग्मेंट पहुंचाने के लिए रेल की पटरियां लगाई जाती हैं। इन पर मोटराइज्ड ट्रॉली के माध्यम से रिग सेग्मेंट्स को बैकअप सिस्टम यूनिट तक पहुंचाया जाता है, जहां क्रेन सेग्मेंट्स को एक के बाद एक उठाकर सिग्मेंट फीडर तक पहुंचाती हैं।