राज्य

फॉर्च्यूनरर ( Fortuner ) में ही शख्स ने लगा दी टॉयलेट सीट

नई दिल्ली. भारत में दूरदराज के सफर में साफ सार्वजनिक शौचालय खोजना किसी पहाड़ चढ़ने से कम नहीं होता है. इसलिए आजकर लोग पहले से ही अपनी गाड़ियों में इसका इंतजाम कर के चल रहे हैं. केरल के यूट्यब चैनल रेवोकिड ने एक नए व्लॉग में दिखाया है कि कैसे उन्होंने टोयोटा की सबसे पसंदीदा कारों में से एक फॉर्च्यूनर ( Fortuner ) को मोडिफाई करवा के उसमें टायलेट सीट फिक्स करा दी है.

टॉयलेट सीट फॉर्च्यूनर की आखिरी पंक्ति में लगाई गई है. इसके अलावा पानी की सुविधा के लिए गाड़ी के पीछे एक टैंक भी दिया हुआ है. टॉयलेट का साइज काफी कॉम्पैक्ट है और यह तीसरी रो में सिर्फ एक सीट की जगह लेता है. इसके बगल वाली सीट बैठने के लिए आराम से इस्तेमाल की जा सकती है. इसका मतलब है कि टॉयलेट लगने के बाद भी यह कार 6 सीटर बनी हुई है.

कितना आया है खर्च
यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि इस टोयोटा फॉर्च्यूनर की मोडिफिकेशन का काम OJES AUTOMOBILES ने किया है. यह टॉयलेट खास तौर पर दिव्यांग लोगों के लिए लगवाया गया है. कार का इस्तेमाल चैरिटी के काम में किया जाता है. यह टॉयलेट काफी महंगे हो सकते हैं. इस तरह के मोडिफिकेशन में आमतौर पर 70 हजार रुपये से 1 लाख रुपये का खर्च आ जाता है.

वैनिटी वैन में होते हैं इनबिल्ट टॉयलेट
बड़े कैरावैन और वैनिटी वैन में ऐसे टॉयलेट इस्तेमाल किए जाते हैं. दूरदराज के के क्षेत्रों में लंबी दूरी की यात्राओं और कैम्पिंग में ऐसे टॉयलेट कारगर साबित हो सकते हैं, लेकिन रोजमर्रा की लाइफ में कार में ऐसे मोडिफिकेशंस का कोई मतलब नहीं है. ये टॉयलेट महंगे भी हो सकते हैं. यह स्ट्रक्चर और यूज किए गए टाइप ऑफ सिस्टम पर निर्भर करता है. कुछ समय पहले ओजेस ऑटोमोबाइल्स ने महिंद्रा बोलेरो में ऐसा ही टॉयलेट लगाया था और इसके लिए 65000 रुपए लिए थे.महिंद्रा बोलेरो में दो सेपरेट वाटर टैंक थे। वेस्टर्न स्टाइल सीट इम्पोर्ट की गई और वाहन में साइड फेसिंग में फिट की गई थी.

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी में सोशल डिस्टेंसिंग एक जरूरी गतिविधि बन गई. वाहन में टॉयलेट इंस्टॉल करने का आइडिया वहीं से आया. कई टैक्सी ड्राइवर्स ने लंबी यात्राओं के लिए कस्टमर्स को ध्यान में रखते हुए टॉयलेट के इस सेट अप पर भरोसा जताया. ये वैक्यूम टाइप टॉयलेट हमें एरोप्लेंस में दिखते हैं.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button