राष्ट्रीयलखनऊ

पिछले पांच वर्षों में 65000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव जमीन पर उतारे – प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ ही देर में औद्योगिक परियानाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार 224 करोड़ रुपये की 1406 औद्योगिक परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन प्रोजेक्ट के धरातल पर उतरने पर प्रदेश में पांच लाख रोजगार के नए अवसर सृजित होने का दावा किया गया है। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ देश के शीर्ष उद्योगपति शामिल हुए हैं।

पीएम मोदी का विजन लेकर सीएम योगी आगे बढ़ रहे हैं: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले, मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज ईज आफ डूईंग में प्रदेश दूसरे स्थान पर आ गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार मजबूत हो रहा है। आज कान खोलकर पूरी दुनिया भारत को सुन रही है। प्रधानमंत्री ने दुनिया भर में देश का सम्मान बढ़ाया है। रक्षामंत्री ने कहा कि यूपी अब बड़ी उड़ान भरने की ओर है। पीएम मोदी का विजन लेकर सीएम योगी आगे बढ़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने उद्योगपतियों को दिलाया भरोसा, बोले- आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहेगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से प्रदेश में निवेश का माहौल बन रहा है। पिछले पांच साल में 65000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्रदेश में जमीन पर उतारे गए हैं। उन्होंने निवेशकों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि यूपी तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहेगा और सरकार हरसंभव मदद करेगी।

पीएम और सीएम का कॉम्बिनेशन डबल इंजन की गाड़ी जैसा है: उद्योगपति हीरानन्दानी

उद्योगपति हीरानंदानी ने पीएम मोदी व सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि आप दोनों का कॉग्बिनेशन डबल इंजन गाड़ी की तरह है। इस साल अगस्त में हम पहले डेटा सेंटर पार्क के साथ लाइव होने जा रहे हैं। हम यूपी में अगले पांच साल में प्रत्येक वर्ष एक हजार करोड़ डेटा सेंटर बनाने में निवेश करेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण निवेश डेस्टिनेशन बन चुका है उत्तर प्रदेश: कुमार मंगलम बिड़ला

बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने संबोधन में कहा कि हम प्रदेश में 40 हजार करोड़ का निवेश कर रहे हैं जिसमे करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उत्तर प्रदेश आज सबसे महत्त्वपूर्ण निवेश का डेस्टिनेशन बन चुका है। प्रदेश ने निवेश के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है। निवेश मित्र के माध्यम से सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से निवेश के लिए बहुत सहायता मिली है।

उन्होंने कहा कि योगी जी के नेतृत्व में उत्तरप्रदेश आगे बढ़ रहा हैऔर प्रधानमंत्री जी के निर्देशन में प्रदेश सशक्त बन रहा है। यह अन्य राज्यो के लिए उदाहरण बन गया है। उन्होंने कहा कि बिड़ला ग्रुप सीमेंट उद्योग में पांच हजार करोड़ का निवेश कर रहा है। उन्होंने पीएम मोदी व सीएम योगी की प्रशंसा में कहा कि ‘जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का,तब देखना फिजूल है कद आसमान का…!!’

यूपी का प्रशासन और सरकार की तेजी से निर्णय लेने की क्षमता आश्चर्यजनक: गौतम अडाणी

उद्योगपति गौतम अडाणी ने योगी सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि योगी सरकार का प्रशासन और जल्द निर्णय लेने की क्षमता आश्चर्यजनक है। जिसके कारण प्रदेश में निवेश का माहौल बन रहा है। मुझे गर्व है कि हमारा अडाणी ग्रुप यूपी के विकास में सहयोग कर रहा है। मंच पर मौजूद पीएम मोदी व मुख्यमंत्री योगी – प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य हॉल के मंच पर पहुंच चुके हैं। उनके साथ मंच पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद हैं।

805 एमएसएमई के प्रोजेक्ट स्थापित होंगे – ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए प्रदेश में डेटा सेंटर से लेकर यूनिवर्सिटी व डेयरी प्लांट तक लगने जा रह रहे हैं। सर्वाधिक 805 एमएसएमई के प्रोजेक्ट स्थापित होंगे। इसके बाद कृषि, फार्मास्यूटिकल्स और मेडिकल सप्लाई, शिक्षा, डेयरी व पशुपालन के प्रोजेक्ट शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंच चुके हैं। जहां उन्होंने प्रदर्शनी को अवलोकन किया। इस मौके पर उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक के साथ-साथ कई अधिकारी मौजूद हैं। उद्योगपति गौतम अडाणी सहित देश के कई अन्य बड़े उद्योगपति भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंच चुके हैं।

लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी, राज्यपाल-मुख्यमंत्री ने किया स्वागत – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंच चुके हैं। जहां रक्षामत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदेश सरकार के मंत्रियों व अफसरों ने उनका स्वागत किया। यहां से पीएम मोदी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के लिए रवाना हो गए।

ये उद्योगपति हो रहे हैं शामिल, 1406 परियोजनाओं का होगा शिलान्यास – कार्यक्रम में अदाणी समूह के अध्यक्ष और एमडी गौतम अदाणी, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी संजीव पुरी, हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी, जिंदल ग्रुप के चेयरमैन और एमडी सज्जन जिंदल, लुलु ग्रुप के एमडी यूसुफ अली व वीपी एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरीज सहित तमाम उद्योगपति शामिल हो रहे हैं।

  • – मुख्यमंत्री योगी ने सत्ता संभालने के बाद 2018 में इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया था। तब 4.68 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए थे। इन निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारने के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के रूप में अभिनव पहल हुई। पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 61,792 करोड़ निवेश प्रस्ताव वाली 81 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ था।

– दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 67,202 करोड़ के निवेश प्रस्ताव वाली 290 परियोजनाओं को जमीन पर उतरने की राह खुली। कोविड महामारी की चुनौती का सामना कर रही सरकार ने बहुप्रतीक्षित तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी पूरी कर ली है। इसमें सर्वाधिक 80,224 हजार करोड़ रुपये के निवेश वाली 1406 परियोजनाओं के शिलान्यास की तैयारी है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button