धर्म - अध्यात्मलाइफस्टाइल

इन 5 वजहों से कंगाल, घर में कभी नहीं होता मां लक्ष्मी का वास !

नई दिल्ली –  हर व्यक्ति की चाहत होती हैं कि सुख-सुविधा के साथ उसे नौकरी-बिजनेस में तरक्की मिलती रहे। इसके लिए व्यक्ति खूब कड़ी मेहनत करता है, जिससे वह अपनी और अपने परिवार की हर एक इच्छा को पूरा कर सके। लेकिन कई बार व्यक्ति खुश नहीं रह पाता है। वास्तु के अनुसार, शुभ योग के लिए घर के आसपास सकारात्मक ऊर्जा का होना बेहद जरूरी है। क्योंकि इसी से व्यक्ति को तरक्की, सुख-शांति, वैभव, ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

लेकिन अगर किसी व्यक्ति को किसी न किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ये वास्तु दोष के कारण हो सकता है। जानिए किन कारणों के कारण घर में रहती है पैसों की तंगी। वास्तु शास्त्र में जिस तरह धन लाभ के विभिन्न उपाय और नियम बताए है। इसी तरह इस शास्त्र में उन गलतियों के बारे में भी बताया है जिसके कारण घर में दरिद्रता का वास रहता है। जानिए किन पांच वजहों को तुरंत चाहिए बदलना

वास्तु शास्त्र

घर में सीलन होना – वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दीवारों में हमेशा सीलन बनी रहती हैं तो कभी भी मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर नहीं होगा। क्योंकि पानी को धन का सूचक माना जाता है। ऐसे में घर में सीलन होने से पानी की तरह की पैसा भी निकल जाएगा यानी इधर आपको पैसे मिले और दूसरी ओर किसी न किसी बहाने खर्च हो जाएंगे।

छत का गंदा होना – कई लोगों की आदत होती है कि घर में बेकार चीजें जैसे टूटा हुआ फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक का समान, बर्तन, घड़े आदि छत में डाल देते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की छत को कभी भी गंदा नहीं रखना चाहिए। क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत होते हैं। इसलिए छत को बिल्कुल साफ रखने की कोशिश करें।

कांटेदार पौधे – वास्तु के अनुसार घर के अंदर कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए क्योंकि इसके कारण आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कांटेदार पौधे
कांटेदार पौधे

कबूतर का घोंसला  – वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के किसी भी कोने में कबूतर का घोंसलना नहीं बना चाहिए। क्योंकि एस धन हानि का सूचक माना जाता है। मान्यता है कि अगर घर में कबूतर घर बना लें कि कुंडली में राहु का प्रकोप होता है।

झाड़ू – वास्तु शास्त्र में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। माता लक्ष्मी को धन-धान्य की कमी को पूरा करती है। इसलिए झाड़ू को लेकर कई वास्तु नियम बनात गए हैं। वास्तु के मुताबिक, झाड़ू को ऐसी जगह पर रखें जहां पर किसी की नजर न पड़े। झाड़ू को कभी भी खड़ा करके न रखें। इससे पैसों की तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button