main slideलाइफस्टाइलहेल्‍थ

गर्मी के मौसम में त्वचा को ठंडक पहुंचाएंगे ये 3 तरह के fruit masks !

नई दिल्ली-  सदियों से त्वचा की सेहत के लिए प्राकृतिक चीज़ों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाता है। फलों से घर पर बने fruit masks नुकसान नहीं पहुंचाते और स्किन को कई तरह से फायदा करते हैं। फल विटामिन्स, खनीज, त्वचा के रंग को बेहतर बनाने के एंज़ाइन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को ख़ूबसूरत, साफ और चमकदार बनाते हैं। फलों के पल्प से बना फेस पैक एक्ने, बेजान त्वचा, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स से छुटकारा भी दिलाते हैं।

These yogasanas will be useful in increasing focus and concentration – Shilpa Shetty

fruit masks
fruit masks

 1 – पपीता और शहद का फेस पैक  – पपीता एक बेटा- कैरोटीन से भरपूर फूड है, जिसमें फाइटोकैमीकल्स, विटामिन-ए, विटामिन-ई और पापेन नाम के ताक़तवर एंज़ाइम्स पाए जाते हैं। पपीते में एक्सफोलिएटिंग गुण होचे हैं जो वक्त से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करते हैं।

पपेन एंज़ाइम झुर्रियों को दूर करते हैं। यह त्वचा की रंगत में भी निखार लाता है और त्वचा को एक ईवन-टोन देता है। पपीते के साथ शहद मिलाने से स्किन अच्छी तरह हाइड्रेट हो जाती है।

इसके बनाने के लिए पपीते के दो टुकड़ों को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें।
अब इसे साफ त्वचा पर लगा लें और 15-20 मिनट बाद धो लें।
चेहरे को पानी से धोएं और साफ तौलिए से पोछ लें।
इस पैक को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

2 –  कीवी और एवोकाडो फेस पैक – यह फेस पैक विटामिन-सी और विटामिन-ई का बेहतरीन स्त्रोत है, जो को एंटीऑक्सीडेंट्स देता है। एवोकाडो कई गुणों से भरपूर होता है और कीवी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरे होते हैं, जो बेजान त्वचा में जान डालते हैं। इस पैक को तैयार करने के लिए

एक एवोकाडो और एक कीवी लें। इन दोनों का पल्प निकाल लें।
दोनों को साथ में मैश कर पेस्ट तैयार कर लें।
आप इसमें शहद भी मिला सकती हैं।इस पैक को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

3. केले का फेस पैक – केला एक ऐसा फल है जो अपने स्वाद की वजह से सभी को पसंद आता है। यह विटामिन से भरपूर फल है, जिसमें विटामिन-बी6, विटामिन-सी, मैंगनीज़ और कॉपर की अच्छी मात्रा होती है। यह काले धब्बे, ब्लेमिश और त्वचा पर एक्ने के निशान को दूर करने का काम करता है।

एक केले को मैश कर लें।
आपकी त्वचा ड्राई है तो इसमें शहद भी मिला सकती हैं।
इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button