main slideउत्तराखंड

नहीं बनने जा रहा कांच का पुल, दक्षिण की ओर बनेगा नया झूला पुल

लक्ष्मणझूला पुल की दक्षिण दिशा में नया झूला पुल बनाया जाएगा। गंगा पर बनने वाले इस पुल की साइट सेलेक्शन का काम पूरा हो गया है। लक्ष्मणझूला पुल से करीब नौ मीटर की दूरी पर नए झूला पुल के लिए जगह चुन ली गई है। पुल निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पीडब्ल्यूडी, नरेंद्र नगर की ओर से डिजाइन और ड्राइंग के लिए टेंडर मांगे गए हैं।इससे पूर्व नए पुल के निर्माण के लिए लक्ष्मणझूला पुल के दोनों ओर स्थलों का निरीक्षण किया गया था। लक्ष्मणझूला पुल की उत्तर दिशा में 60 मीटर की दूरी पर, जबकि दक्षिण दिशा में पुल से नौ मीटर की दूरी पर साइट सर्वे किया गया था। इसके बाद दक्षिण दिशा में पुल निर्माण को उपयुक्त पाया गया।

पीडब्ल्यूडी, नरेंद्रनगर डिवीजन के अधिशासी अभियंता मोहम्मद आरिफ खान ने लक्ष्मणझूला क्षेत्र में गंगा के ऊपर नया पुल बनाने के लिए जगह चयनित कर लिए जाने की पुष्टि की। बताया कि लक्ष्मणझूला के उत्तर दिशा मेें नए पुल के लिए चुनी गई जगह पर सीवर और पाइप लाइन बाधक बन रहे थे। इस कारण दक्षिण दिशा में नया झूला पुल बनाने का निर्णय लिया गया है।

कांच का पुल नहीं बनने जा रहा
अफसरों ने फिलहाल कांच का पुल बनाए जाने की कवायद को अफवाह करार दिया। उनका कहना है कि अभी पुल में इस्तेमाल होने वाली तकनीक पर मंथन जारी है। फिलहाल, लक्ष्मणझूला पुल को धरोहर की तरह संरक्षित किया जाएगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पूर्व में यह घोषणा कर चुके हैं। वर्तमान में लक्ष्मणझूला पुल के दोनों ओर प्रदेश सरकार के निर्देश पर लोहे के गेट लगवाए गए हैं।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button