राष्ट्रीय

कोरोना वैक्सीनेशन गाइडलाइंस का उल्लंघन, दिल्ली प्राइवेट अस्पताल में45 साल से कम उम्र के लोगों को लगा टीका

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की कोरोना वैक्सीनेशन गाइडलाइंस का उल्लंघन करते हुए दिल्ली में कई प्राइवेट अस्पताल 45 साल से कम उम्र के लोगों को टीका लगा रहे हैं. केंद्र सरकार ने इस पर नाराजगी जताते हुए दिल्ली सरकार को पत्र लिखा है.
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के विद्यासागर इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ, न्यूरो एंड एलाइड साइंस ( विमंहस) अस्पताल में टीकाकरण नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है. इसलिए दिल्ली सरकार तुरंत इस अस्पताल को नोटिस जारी करके 48 घंटे में उससे लिखित में जवाब-तलब करे.
दिल्ली के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) को भेजे गए पत्र में कहा गया कि विमंहस अस्पताल में गंभीर स्तर पर लापरवाही बरती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘ऐसा पाया गया है कि विमहंस में 45 साल से कम उम्र के लोगों का स्वास्थ्यकर्मी और अग्रिम मोर्चे के कर्मचारियों के तौर पर रजिस्ट्रेशन करके उनका टीकाकरण किया गया.’
बताते चलें कि विमहंस अस्पताल का निजी कोविड टीकाकरण केंद्र के तौर पर संचालन किया जा रहा है. मंत्रालय ने कहा है कि अस्पताल पर उचित आर्थिक दंड भी लगाया जा सकता है. साथ ही कारण बताओ नोटिस का संतोषपूर्ण जवाब नहीं मिलने पर उसे सरकारी पैनल से हटाया भी जा सकता है.
उधर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना महामारी की चौथी लहर को रोकने के लिए सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है. उन्होंने कहा, ‘संक्रमण दर 4.64 प्रतिशत हो गई है. औचक जांच भी की जा रही है और जांच की क्षमता भी बढ़ाई गई है. एक दिन में 80,000 से ज्यादा नमूनों की जांच की गई, जो कि राष्ट्रीय औसत से पांच गुणा ज्यादा है.’

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button