अंतराष्ट्रीय

अमेरिका के रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह से की बात, कहा- दोनों देशों के रणनीतिक रिश्तों को और आगे बढ़ाएगा बाइडन प्रशासन

बर्लिंगटन: अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने सत्ता संभालने के साथ ही भारत के साथ अपने रणनीतिक रिश्तों को और आगे बढ़ाने के अपने इरादों के साफ संकेत दिए हैं। अमेरिका के नए रक्षा मंत्री जनरल लायड आस्टिन ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को फोन कर दोनों देशों के बीच सैन्य और रणनीतिक साझेदारी को नई गति देने के इरादे जाहिर कर दिए।

बाइडन प्रशासन के सत्ता में आने के बाद भारत और अमेरिका के बीच शीर्ष स्तर की इस पहली बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने नए अमेरिकी रक्षा मंत्री को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी।

आस्टिन ने बुधवार को राजनाथ सिंह को फोन कर साफ कर दिया कि नए अमेरिकी प्रशासन में भी दोनों देशों के बहुपक्षीय रणनीतिक सहयोग के रिश्ते में कोई बदलाव नहीं आएगा। रक्षा मंत्रालय ने इस बातचीत को लेकर जारी संक्षिप्त बयान में इसका साफ संकेत भी दिया जिसमें कहा गया है कि राजनाथ और आस्टिन दोनों ने भारत-अमेरिका के बहुआयामी और रणनीतिक सहयोग के रिश्तों को आगे बढ़ाने पर अपनी प्रतिबद्धता जताई। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में बाइडन के 20 जनवरी को सत्ता संभालने के बाद भारत के साथ रिश्तों को आगे बढ़ाने का संदेश देने के लिए आस्टिन नए प्रशासन के सबसे उच्च स्तर के प्रतिनिधि हैं।

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button