main slideउत्तर प्रदेशप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंलखनऊ

मौसम के बदले मिजाज से शीतलहर से नये साल की होगी शुरुआत

 

– पश्चिमी विक्षोभ से रात का गिर रहा तापमान, दो दिन बाद बढ़ेगी गलन

लखनऊ । पहाड़ों से चलने वाली बर्फीली हवाओं के बीच पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो गया है, जिससे उत्तर प्रदेश में रात का तापमान गिर रहा है। हालांकि दो दिन ही इस तरह का मौसम रहेगा और इसके बाद फिर से बर्फीली हवाओं के तेज होने से शीतलहर के साथ नये साल की शुरुआत होगी। फिलहाल रात का पारा चढ़ने से और धूप के साथ आसमान होने से लोगों को कुछ राहत मिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों में तेजी के साथ तापमान गिरने से गलन में बढ़ोत्तरी होगी।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पहाड़ों से चलने वाली सर्द हवाओं का रात में असर कम हो रहा है और न्यूनतम तापमान प्रदेश के लगभग सभी जनपदों का बढ़ रहा है। हालांकि मंगलवार की सुबह मध्य भारत में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने से नमी से भरपूर हवाएं चली और लोग सर्दी से ठिठुरते दिखे। इसके बाद जैसे-जैसे आसमान साफ हुआ तो धुंध छट गयी और तेज धूप से लोगों को राहत मिल सकी। वहीं पश्चिमी विक्षोभ का क्षेत्र विकसित होने से आने वाले दो दिनों तक हल्के बादल छाए रहेंगे, जिससे ऊर्जा ऊपरी सतह पर न जाकर निचली सतह पर रहेगी। इससे तापमान स्थिर रहने के आसार बन रहे हैं।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डाॅ. एसएन पांडेय ने बताया इन दिनों मध्य भारत में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। इन दोनों घटनाओं के कारण रात का पारा यानी न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। हालांकि दो दिन बाद आसमान साफ हो जाएगा और नये साल से लगातार तापमान में गिरावट होगी जिससे एक बार फिर शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा। एक जनवरी के बाद दिन व रात के बीच अंतर कम होने से दोपहर भी सर्द बढ़ जाएगी। इस दौरान पांच से सात किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है। उन्होंने बताया कि चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हवा में नमी लेकर आता है जबकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादली छाई रहती है। इन दोनों स्थितियों में पारा अधिक नहीं गिरता है। अभी ऐसी ही स्थिति बनी हुई है जिससे दिन का भी तापमान करीब एक से दो डिग्री सामान्य से अधिक बना हुआ है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button