main slideअंतराष्ट्रीयदिल्लीप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीयव्यापार

एचएफडीबैंक के सीईओ ने कस्टमर्स से मांगी माफी, आईटी इंफ्रा करेंगे बेहतर

नई दिल्ली, एजेन्सी। रिजर्व बैंक ने तीन दिसंबर को देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचएफडी बैंक लेकर सख्ती भरा आदेश जारी किया और आदेश दिया कि बैंक कोई भी नई डिजिटल सर्विस शुरू नहीं करेगी इस आदेश के बाद अब बैंक के प्रमुख शशिधर जगदीशन ने सफाई दी है और कहा है कि बैंक अब आरबीआई के दिशानिर्देशों का पालन करेगी और किसी भी नई डिजिटिल सेवा को लॉन्च करने के पहले रिजर्व बैंक की इजाजत लेगी इसके अलावा जगदीशन ने कहा है कि वो कंपनी की आईटी सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं इसके अलावा उन्होंने अपने कस्टमर्स से सर्विस में खामी को लेकर माफी भी मांगी है।

हमारे बैंक में दो आउटेज हुए थे। एक नवंबर 2018 में और दूसरा दिसंबर 2019 में, तब हमने इसे ठीक करने के लिए बाहर के एक्सपर्ट्स की मदद ली थी तभी हम समझ गए थे कि हमें अपने आईटी इंफ्रा को बेहतर बनाने के लिए क्या करने जरूरत है। लेकिन उम्मीद के उलट नवंबर 2020 में भी एक और आउटेज हुआ और उसकी वजह ये थी कि प्राइमरी डेटा सेंटर में पावरकट हो गया था लेकिन अब हम ये सुधारने के लिए भी पूरी मेहनत कर रहे हैं।

जगदीशन ने अपने ग्राहकों को ये भरोसा दिलाने की कोशिश की कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा- कस्टमर चिंतामुक्त होकर बैंक के साथ ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

इसके साथ ही बैंक प्रमुख शशिधर जगदीशन ने डिजिटल आउटेज होने को लेकर कस्टमर्स से माफी भी मांगी उन्होंने कहा कि- ‘हम जानते हैं कि बतौर कस्टमर आप चाहते हैं कि हम आपको उच्च पैमानों पर आधार सर्विस मुहैया कराएं लेकिन कई बार हम आपकी उम्मीदों को पूरा नहीं कर पाते हैं इसके लिए हमारी माफी को स्वीकार करें।

बता दें कि आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक के किसी भी नए डिजिटल लॉन्च, एक्टिविटी, आईटी एप्लिकेशन और यहां तक क्रेडिट कार्ड भी जारी करने से रोक लगा दी है पिछले 2 साल में एचडीएफसी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेमेंट में कई बार हो चुके आउटेज को लेकर आरबीआई ने ये आदेश जारी किया है।

दो सालों में कई बार आउटेज की समस्या देखी गयी है, जिसमें ट्रांजेक्शन कम्पलीट नहीं हुए हाल में 21 नवंबर को प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली चले जाने से इंटरनेट बैंकिंग बंद हो गयी थी।
एचडीएफसी बैंक ने 3 दिसंबर की सुबह एक्सचेंज को बताया है कि आरबीआई के इस एक्शन से मौजूद क्रेडिट कार्ड या डिजिटल बैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आरबीआई के इस आदेश का बैंक के कारोबार पर असर नहीं होगा।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button