main slideदिल्लीप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

ओडिशा में सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग रेट

नई दिल्ली, संवाददाता। देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. हर रोज कोरोना वायरस के नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है. वहीं देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच का पता लगाने के लिए लगातार टेस्टिंग भी की जा रही है. इस बीच ज्यादा लोग कोरोना वायरस की जांच करवा सकें, इसलिए देश में कई जगहों पर कोरोना वायरस टेस्टिंग की कीमतों में कमी लाई गई है।

देश में फिलहाल ओडिशा ऐसा राज्य है, जहां सबसे सस्ती दरों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की जा रही है. ओडिशा में अब प्राइवेट लैब में कोरोना वायरस की जांच के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए महज 400 रुपये का भुगतान करना होगा. सरकार ने भी इसका ऐलान कर दिया है. ओडिशा सरकार की ओर से ऐलान किया गया कि राज्‍य की प्राइवेट लैब में कोरोना वायरस (कोविड-19) का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट करवाया जाता है तो उसके लिए महज 400 रुपये का ही भुगतान करना होगा।

बता दें कि हाल ही में कई राज्यों ने कोरोना वायरस जांच के लिए किए जाने वाले टेस्ट की दरों में कमी की थी. उत्तर प्रदेश में भी कोरोना टेस्ट की कीमतें कम की गई थी. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना टेस्टिंग के लिए प्राइवेट लैब के लिए जीएसटी समेत 700 रुपये निर्धारित किए हैं. वहीं अगर प्राइवेट लैब घर जाकर सैंपल लेती है तो जीएसटी समेत 900 रुपये चार्ज किए जाएंगे।

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने 2,400 रुपये से घटाकर 800 रुपये प्रति कोरोना टेस्ट कर दिए हैं. वहीं गुजरात में निजी अस्पतालों में आरटी-पीसीआर टेस्ट पहले 1500 रुपये में होता था लेकिन अब 800 रुपये का ही भुगतान करना होगा. वहीं सैंपल घर पर कलेक्ट किया जाता है तो 1100 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा पहले राजस्थान में निजी लैब में 1200 रुपये कोरोना टेस्टिंग के दिए जाते थे लेकिन अब 800 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं महाराष्ट्र में 980 रुपये कोरोना टेस्ट के देने होंगे. महाराष्ट्र में कोविड-19 केयर सेंटर, अस्पतालों या डिस्पेंसरी से सैंपल की जांच की कीमत 1400 रुपये और घर से सैंपल लेने पर 1800 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसके अलावा तमिलनाडु में चीफ मिनिस्टर के कंप्रेहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस के लाभार्थियों को 1500 रुपये और अन्य को 2 हजार रुपये कोरोना टेस्ट के देने होंगे. घर पर सैंपल कलेक्ट किए जाने पर 500 रुपये अतिरिक्त भुगतान करना होगा. वहीं कर्नाटक में अगर कोई सैंपल सरकारी से निजी अस्पताल में रेफर किया गया है तो उसके लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट का 800 रुपये चुकाना होगा. हालांकि किसी प्राइवेट लैब में टेस्ट करवाने पर 1200 रुपये और घर से सैंपल कलेक्ट करने पर 1600 रुपये का भुगतान देना होगा।

वहीं पश्चिम बंगाल में कोरोना टेस्ट की कीमत 1500 रुपये है इसके साथ ही झारखंड में आरटी-पीसीआर टेस्ट की अधिकतम कीमत 1050 रुपये तय की गई है इसके अलावा केरल में आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए 2100 रुपये का भुगतान करना होगा वहीं तेलंगाना में कोरोना टेस्ट की कीमत 2200 रुपये है तेलंगाना में घर से सैंपल कलेक्ट करने पर 2800 रुपये का चार्ज देना होगा।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button