शिक्षा - रोज़गार

इंटरव्यू में रिक्रूटर का दिल जीत लेंगे आप!( इंटरव्यू )

इंटरव्यू टिप्स :नई नौकरी पाने के लिए जॉब इंटरव्यू  ( इंटरव्यू ) पास करना हर उम्मीदवार के लिए अहम कदम होता है. इंटरव्यू में अपने स्किल और आत्मविश्वास को सही ढंग से प्रेजेंट करना ही सफलता की कुंजी है. विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ खास रणनीतियां अपनाकर आप न सिर्फ इंटरव्यूअर को प्रभावित कर सकते हैं, बल्कि जॉब पाने के अपने चांस भी बढ़ा सकते हैं.
आइए जानते हैं 6 ऐसे टिप्स जो आपकी सफलता को सुनिश्चित कर सकते है

1. कंपनी और अपने रोल के बारे में पूरी जानकारी लें
किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले उस कंपनी के बारे में रिसर्च करना बेहद जरूरी है. कंपनी का बैकग्राउंड, उनके प्रोजेक्ट्स और आपकी भूमिका को समझने से आप आत्मविश्वास के साथ सवालों का जवाब दे पाएंगे.

2. अपने स्किल्स पर फोकस करें
इंटरव्यूअर को अपनी क्वालिफिकेशन और स्किल के बारे में बताएं. ध्यान दें कि आप जिस नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं, उसमें आपकी स्किल्स कैसे मददगार साबित हो सकती हैं. अपनी पिछली उपलब्धियों को उदाहरण के रूप में प्रेजेंट करें.

3. सही बॉडी लैंग्वेज का उपयोग करें
पकी बॉडी लैंग्वेज आपकी पर्सनैलिटी को दर्शाती है. इंटरव्यू में सीधा बैठें, आंखों में आंखें डालकर बात करें और आत्मविश्वास के साथ जवाब दें. इससे आपके ऊपर पॉजिटिव प्रभाव पड़ेगा.

4. स्मार्ट प्रश्न पूछें
इंटरव्यू के अंत में जब आपको सवाल पूछने का अवसर मिले, तो स्मार्ट और थॉटफुल सवाल पूछें. इससे इंटरव्यूअर को लगेगा कि आप नौकरी के प्रति गंभीर और जानकारीपूर्ण हैं.

5. टाइमिंग का ध्यान रखें
समय पर पहुंचना भी आपका अनुशासन और टाइम मैनेजमेंट का प्रमाण है. इंटरव्यू में समय से पहले पहुंचकर आप अपने आत्मविश्वास को बनाए रख सकते हैं और किसी भी अनहोनी से बच सकते हैं.

6. फॉलो-अप को न भूलें
इंटरव्यू के बाद कंपनी को एक धन्यवाद नोट भेजना आपके प्रोफेशनलिज्म को दर्शाता है. यह छोटा सा कदम इंटरव्यूअर को प्रभावित कर सकता है और आपको बाकी उम्मीदवारों से अलग बना सकता है.

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button