uncategrized

Gold Jewellery खरीदने से पहले जानें कैसे तय होती है कीमत, ज्वैलर्स कौन-से कैलकुलेशन का करते हैं !

नई दिल्ली -: अगले हफ्ते दिवाली का त्योहार है। ऐसे में सभी बाजार में रौनक छाई हुई है। दिवाली से पहले धनतेरस के दिन सोना खरीदना काफा शुभ माना जाता है। धनतेरस और दिवाली के मौके पर लोग गोल्ड ज्वैलरी खरीदते हैं। ऐसे में सोने की डिमांड बढ़ जाने से इनकी कीमतों में भी इजाफा होता है।
                         uअगर आप भी इस साल गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो आपको सोने की कीमतों का ध्यान रखना चाहिए। बता दें कि सोने की कीमत रोज अपडेट होती है। इसके अलावा जो भी आप ज्वैलरी खरदीते हैं उसकी कीमत सुनार तय करता है। अब सवाल आता है कि सुनार किसी भी ज्वैलरी की कीमत कैसे तय करता है? क्या ज्वैलरी की कीमत तय करने के लिए कोई फॉर्मूला है?
इन चीजों पर निर्भर करती है सोने की कीमत
सुनार अपनी खरीद के बाद ही आभूषण की कीमत तय करता है। इसके अलावा आप कौन-से कैरेट का गोल्ड खरीद रहे हैं यह भी निर्भर करता है। बता दें कि 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड के रेट अलग हैं। वैसे तो ज्वैलरी के लिए 18 कैरेट और 22 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल होता है। अब गोल्ड ज्वैलरी (Gold Jewellery) बनाने में इन कैरेट के गोल्ड का कितना इस्तेमाल हुआ है इसको नापने के बाद ही कीमत तय होती है।
              Gold Jewellery Price Calculator सोना खरीदना शुभ माना जाता है। अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन गोल्ड खरीदने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। जब भी हम कोई गोल्ड ज्वैलरी खरीदते हैं तो हमार मन में सवाल आता है कि आखिर इसकी कीमत कैसे तय होती है। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि ज्वैलरी की कीमत तय करने के लिए कौन-सा फॉर्मूला इस्तेमाल होता है।
  1. सोने की मांग बढ़ जाने से इसके दाम चढ़ गए।
  2. गोल्ड ज्वैलरी की कीमत उसके कैरेट पर निर्भर करती है।
कैसे तय होती है गोल्ड ज्वैलरी की कीमत
गोल्ड ज्वैलरी की कीमत तय करने के लिए सुनार एक फॉर्मूले का इस्तेमाल करते हैं। इसमें ज्वैलरी के वजन को गोल्ड की कीमत से गुणा किया जाता है। इसके बाद जो रिजल्ट आता है उसमें मेकिंग चार्ज और हॉलमार्क चार्ज को जोड़ा जाता है और अंत में 3 फीसदी जीएसटी (GST) को एड किया जाता है। इसे ऐसे समझिए कि 20 कैरेट गोल्ड की कीमत 68,000 रुपये प्रति 10 ग्राम है और किसी ज्वैलरी का वजन 35 ग्राम है। अब इन दोनों को गुणा किया जाएगा फिर इसमें मार्किंग चार्ज 1500 रुपये को जोड़ा जाएगा और अंत में गोल्ड ज्वैलरी की कीमत तय हो जाएगी जो 2,46,640 रुपये है। इस कीमत में हॉलमार्क चार्ज और जीएसटी को शामिल नहीं किया गया है।
     आपको गोल्ड ज्वैलरी खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको ज्वैलरी खरीदते समय यह समझ लेना चाहिए कि इसके दाम कैसे तय किये गए हैं। अगर आपको ज्वैलरी की कीमत को लेकर कोई समस्या होती है तो आप ज्वैलर्स से इसके बारे में पूछ सकते हैं। आप जब भी गोल्ड ज्वैलरी खरदीते हैं तो आपको सुनार से रसीद जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा आपको इस रसीद में जरूर चेक करना चाहिए कि इस पर ज्वैलरी खरीद की तारीख और उसकी कीमत आदि की जानकारी होनी चाहिए। यह रसीद भविष्य में ज्वैलरी के बेचने के समय काफी काम आ सकती है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button