अंतराष्ट्रीय

कराची एयरपोर्ट के बाहर बड़ा धमाका(कराची एयरपोर्ट )

कराची :पाकिस्तान के कराची हवाई एयरपोर्ट  (कराची एयरपोर्ट ) के बाहर रविवार को एक भीषण विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई। कम से कम आठ लोगों के घायल होने की खबर है। पुलिस और प्रांतीय सरकार के अनुसार पाकिस्तान के सबसे बड़े एयरपोर्ट के बाहर एक टैंकर में विस्फोट हुआ था। वहीं, प्रांतीय गृह मंत्री जिया उल हसन ने स्थानीय टीवी चैनल जियो को बताया कि यह हमला विदेशियों को निशाना बनाकर किया गया था। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह हमला चीनी नागरिकों पर किया गया था, जिनमें से एक घायल हो गया। पाकिस्तान में हजारों चीनी कर्मचारी हैं, जिनमें से अधिकांश बीजिंग की अरबों डॉलर की बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं, जो दक्षिण और मध्य एशिया को चीनी की राजधानी बीजिंग से जोड़ता है।

विस्फोट के बाद सामने आए वीडियो में कारों में आग की लपटें देखी जा सकती हैं और एयरपोर्ट के बाहर से धुंए का एक घना गुबार उठता हुआ दिखाई दे रहा है। डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ईस्ट अजफर महेसर ने मीडिया को बताया कि ऐसा लग रहा था कि यह एक तेल टैंकर विस्फोट था। उन्होंने कहा “हम विस्फोट की प्रकृति और कारणों का पता लगा रहे हैं। इसमें समय लगता है।” उन्होंने बताया कि घायलों में पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। गृह मंत्री और महानिरीक्षक ने भी घटना स्थल का दौरा किया, लेकिन उन्होंने प्रेस से बात नहीं की। नागरिक उड्डयन विभाग में काम करने वाले राहत हुसैन ने बताया कि विस्फोट इतना बड़ा था कि एयरपोर्ट की इमारतें हिल गईं।

चीनी नागरिकों की कार को बनाया निशाना
ये धमाका चीनी नागरिकों को निशाना बनाकर किया गया। धमाका उस वक्त हुआ, जब विदेशी नागरिकों को ले जा रही एक कार एयरपोर्ट की तरफ जा रही थी। एयरपोर्ट के सिग्नल के पास कारों के काफिले में धमाका हुआ। विदेशी नागरिकों को एस्कॉर्ट करने वाली पुलिस की गाड़ी भी इस धमाके में क्षतिग्रस्त हो गई। हर तरफ अफरा तफरी मच गई। जलती हुई गाड़ियों से निकल कर लोग भागने लगे। धमाके के काफी देर बाद तक भी किसी को कुछ समझ नहीं आया कि आखिर हुआ क्या है। सामने केवल जलती गाड़ियों का मंजर था। धमाका इतना भीषण था कि उसकी चपेट में आसपास की गाड़ियां भी आ गईं। धमाके के साथ ही कारों में आग लग गई और थोड़ी ही देर में कारे खाक हो गईं। पाकिस्तानी अधिकारियों के मुताबिक धमाके में दस गाड़िया क्षतिग्रस्त हुई हैं, जिनमें से चार गाड़ियां पूरी तरह जलकर खाक हो गईं।

अफसरों के पास नहीं था जवाब
हादसे के बाद घायलों को फौरन अस्पताल ले जाया गया। धमाके के बाद पाकिस्तानी अफसर सवाल का ठीक से जवाब नहीं दे पा रहे थे कि धमाका किसे टारगेट करके किया गया था। पाकिस्तान की CID के डायरेक्टर जनरल आसिफ एजाज शेख ने पाकिस्तानी मीडिया को बताया कि अभी ये बताना मुश्किल है कि धमाका कैसे किया गया। पाकिस्तानी अधिकारी ये बताने की कोशिश करते रहे कि हमले के बाद कराची एयरपोर्ट का ऑपरेशन सुचारु रूप से चल रहा है। धमाके के करीब एक घंटे के बाद सिंध के गवर्नर कामरान कसूरी मीडिया के सामने आए, लेकिन वो ये कबूल करने को तैयार नहीं थे कि ये हमला विदेशी नागरिकों को टारगेट करके किया गया है। कसूरी ने ये भी कहा कि धमाकों की वजह से तनाव जैसी कोई स्थिति नहीं है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button