अंतराष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच बहस  (कमला हैरिस )

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस  (कमला हैरिस ) और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप अपनी पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में आमने-सामने हैं। इस बहस में दोनों उम्मीदवारों के ऊपर अमेरिका को लेकर अपने अलग नजरिए को बताने का भारी दबाव है। प्रेशिडेंशियल डिबेट का आयोजन एबीसी न्यूज कर रहा है। 90 मिनट तक चलने वाली यह बहस फिलाडेल्फिया, पेन्सिल्वेनिया में नेशनल कॉन्स्टीट्यूशन सेंटर में हो रही है।

आइए, जानते हैं इस खास बहस से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के बारे में
अगर ट्रंप राष्ट्रपति होते तो पुतिन कीव में बैठे होते- हैरिस
कमला हैरिस ने कहा कि अगर ट्रम्प सत्ता में आए तो यूक्रेन को छोड़ देंगे। कमला ने और कहा ट्रम्प की अध्यक्षता में पुतिन अभी कीव में बैठे होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका और नाटो सहयोगियों को खुशी है कि ट्रम्प अभी व्हाइट हाउस में नहीं हैं।

रूस-यूक्रेन युद्ध रुके, जिंदगियां बचाना चाहता हूं- ट्रंप
डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि उनके रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि बाइडेन को पता नहीं है कि उनसे कैसे बात करनी है और वह उन्हें तीसरे विश्व युद्ध की ओर ले जाने वाले हैं।
दुनिया के नेता ट्रंप पर हंसते हैं- हैरिस
कमला हैरिस ने ट्रंप पर देश को वास्तविकता से भटकाने का आरोप लगाया और कहा कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के मामले में कमजोर हैं और तानाशाह बनना चाहते हैं। कमला ने कहा कि तानाशाह चापलूसी और एहसान से उन्हें बरगला सकते हैं। कमला ने कहा कि मैं आपको बताने जा रही हूं कि मैंने उपराष्ट्रपति के रूप में दुनिया की यात्रा की है, संयुक्त राज्य अमेरिका और विश्व नेता डोनाल्ड ट्रम्प पर हंस रहे हैं।
कमला इजरायल, अरब आबादी से नफरत करती है- ट्रंप
डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस पर “इज़राइल और अरब आबादी से नफरत करने का आरोप लगाया है। ट्रम्प ने कहा कि अगर उन्हें सत्ता दी गई तो इज़राइल अब से दो साल के भीतर अस्तित्व में नहीं रहेगा और पूरा क्षेत्र बिखर जाएगा। ट्रम्प ने यह भी कहा उनके कार्यकाल में ईरान की हालत खराब थी लेकिन अब वे एक समृद्ध राष्ट्र हैं।
मैं राष्ट्रपति होता तो जंग नहीं होती- ट्रंप
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर वह अमेरिका के राष्ट्रपति होते तो रूस कभी यूक्रेन पर हमला नहीं करता। उन्होंने कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।’

इजरायल को अपनी सुरक्षा का अधिकार- कमला हैरिस
कमला और ट्रंप की डिबेट का रुख इजरायल और हमास युद्ध की ओर हो गया है। हैरिस ने इजराइल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले पर बात की और कहा कि इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। हालाँकि, कमला ने तत्काल युद्धविराम का आग्रह किया। उन्होंने ईरान से इज़राइल की रक्षा करने की प्रतिज्ञा की लेकिन फिलिस्तीन के लिए दो-राज्य समाधान पर जोर दिया।
ट्रंप ने 2020 चुनाव में बाइडेन से हार मानने से इनकार किया
डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्हें 2020 में किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा प्राप्त सबसे अधिक वोट मिले और उन्होंने बाडेन के खिलाफ अपनी चुनावी हार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।
ट्रंप ने उनके खिलाफ केस को फर्जी बताया
डोनाल्ड ट्रंप ने डिबेट में बाइडेन प्रशासन के रिकॉर्ड की आलोचना की। इसके बाद कमला हैरिस ने ट्रंप की कानूनी समस्याओं का हवाला दिया। इस पर ट्रम्प ने जवाब दिया कि उन्हें राजनीतिक रूप से प्रताड़ित किया गया और उनके खिलाफ आरोपों को फर्जी मामला बताया।
हैरिस ने ट्रंप पर हिंसक भीड़ को उकसाने का आरोप लगाया
डिबेट में कमला हैरिस ने कहा कि जब कैपिटल हिल पर हमला हुआ तब वह वहीं थी। कमला ने कहा कि मैं निर्वाचित उपराष्ट्रपति थी। मैं सीनेटर भी थी। कमला ने कहा कि देश की राजधानी पर हमला करने के लिए एक हिंसक भीड़ को ट्रंप कसाया था।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button