लखनऊ

परिवहन निगम के बेड़े में महाकुंभ से पूर्व शामिल होंगी 220 इलेक्ट्रिक बसें !

लखनऊ – ( 09 सितम्बर 2024 ) -: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम जल्द ही 220 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात प्रदेशवासियों को प्रदान करने जा रहा है। परिवहन मंत्री श्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि 100 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, जो प्रयागराज, गाजियाबाद, और आगरा क्षेत्रों में संचालित होंगी। इन बसों का संचालन लखनऊ से अयोध्या, कानपुर, नैमिषारण्य, और बाराबंकी जैसे प्रमुख शहरों के बीच होगा। शेष 120 बसों के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और इन्हें जल्द से जल्द बेड़े में शामिल किया जाएगा।

बसों के तकनीकी विनिर्देश

परिवहन निगम द्वारा खरीदी जाने वाली ये इलेक्ट्रिक बसें एक बार पूर्ण रूप से चार्ज होने पर लगभग 160 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेंगी। ये बसें विभिन्न आकार और क्षमताओं में उपलब्ध होंगी, जिनमें शामिल हैं:

– 20 डबल डेकर बसें: 09 मीटर लंबी, 2×2 सीटिंग व्यवस्था, 60 सीटर।
– 30 बसें: 12 मीटर लंबी, 2×2 सीटिंग व्यवस्था, 40 सीटर।
– 30 बसें: 09 मीटर लंबी, 2×3 सीटिंग व्यवस्था, 38 सीटर।
– 40 बसें: 12 मीटर लंबी, 2×3 सीटिंग व्यवस्था, 51 सीटर।

ये सभी बसें वातानुकूलित होंगी, जिससे यात्रियों को सफर में पूर्ण आराम मिलेगा। इसके साथ ही, ये बसें पर्यावरण के अनुकूल होंगी, क्योंकि इनमें से किसी भी प्रकार की हानिकारक गैस या धुआं उत्सर्जित नहीं होगा, जो मानव स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

सुरक्षा और सुविधा के आधुनिक उपकरण

परिवहन मंत्री श्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि इन बसों में यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए व्हीकल लोकेशन एंड ट्रैकिंग डिवाइस और पैनिक बटन लगाए जाएंगे। इसके अलावा, बसों में रिवर्स कैमरा, वाई-फाई, और सीसीटीवी कैमरे भी उपलब्ध होंगे। यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ड्राइवर के पास पब्लिक अनाउंसमेंट डिवाइस भी होगा, जिससे समय-समय पर यात्रियों को आवश्यक जानकारी दी जा सकेगी।

महाकुंभ-2025 की तैयारी

परिवहन निगम महाकुंभ-2025 से पहले इन इलेक्ट्रिक बसों की खरीद और संचालन की प्रक्रिया को पूरा करने की योजना बना रहा है, ताकि महाकुंभ के दौरान इन बसों का उपयोग किया जा सके। इन नई बसों के शामिल होने से न केवल यात्री अनुभव में सुधार होगा, बल्कि राज्य में प्रदूषण को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button