लाइफस्टाइल

डल और बेजान स्किन में भर देगा जान(डल और बेजान)

शहद और एलोवेरा :बरसात में स्किन की कई समस्या बढ़ जाती है। बेहतरीन स्किन केयर के बावजूद इस मौसम में त्वचा डल और बेजान  (डल और बेजान) लगने लगती हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपनी स्किन केयर रूटीन में शहद और एलोवेरा को शामिल करें। ये दोनों ही स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। चेहरे पर दिखने वाली झाइयां, एक्ने, पिंपल्स और टैनिंग को कम करने में भी शहद असरदार है। शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है। वहीं, एलोवेरा का सूथिंग गुण स्किन को ठंडक प्रदान करता है और उसे नरिश करता है। एलोवेरा में त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ाने, लालिमा को कम करने और त्वचा की सूजन से लड़ने की शक्ति होती है, यह खिंचाव के निशान और मुंहासों को आसानी से कम करता है। तो, चलिए जानते हैं इसका फेस पैक कैसे बनाएं?

गुणों की खान हैं शहद और एलोवेरा
शहद लगाने से चेहरे पर जमा गंदगी और ऑयल साफ हो जाता है। यदि चेहरे में गंदगी जमा रहती है तो ब्लैक हेड्स और दाने हो जाते हैं, जिससे कि आपका चेहरा बहुत खराब लगने लगता है और नेचुरल ब्यूटी छुप जाती है। शहद लगाने से चेहरे पर ब्लैक हेड्स नहीं रहते हैं और जो छोटे छोटे दाने होते हैं, उसमें भी बहुत आराम मिलती है। एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा पाई जाती है और यह त्वचा की कई परेशनियों को दूर करता है

ऐसे बनाएं शहद और एलोवेरा फेस पैक
स्किन के लिए फायदेमंद फेस पैक्स में शहद और एलोवेरा का फेस पैक भी शामिल है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच शहद में एक चम्मच एलोवेरा जैल और एक चौथाई चम्मच पिसी दालचीनी लेनी है। इन तीनों चीजों को मिलाकर चेहरे पर 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button