लाइफस्टाइल

ये काले फूड्स पेट की चर्बी का कर सकते हैं सफाया

वजन कम: वजन कम करना बेहद मुश्किल काम है, इसके लिए हेवी वर्कआउट और स्ट्रिक्ट डाइट को फॉलो करना पड़ता है. अब हर किसी के लिए ये संभव नहीं है कि वो रोजमर्रा के काम से वक्त निकालकर जिम में घंटो पसीना बहाए. इसके अलावा डाइट चार्ट को भी फॉलो करना इतना आसान नहीं होता, लेकिन कुछ खास चीजों को खाकर आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि अगर हम कुछ काले फूड्स खाना शुरू करेंगे तो वजन तेजी से कम हो पाएगा.

वजन कम करने के लिए खाएं ये काली चीजें
1. काला लहसुन
लहसुन हमारे डेली डाइट का हिस्सा बन चुका है, क्योंकि ज्यादातर सब्जियों को पकाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आपने शायद ही काले लहसुन का स्वाद चखा होगा. इसकी अच्छी बात ये है कि इनमें सफेद लहसुन की तुलना में दोगुणे विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को कम कर देते हैं.
2. काले चावल
?व्हाइट और ब्राउन राइस तो आपने कई बार खाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी काले चावल ट्राई किए है. ये हमारी सेहत के लिए काफी फायजेमंज हैं क्योंकि इनमें एंथोसायनिन और एंटीऑक्सिडेंट होता है. ब्लैक राइस में मौजूद फाइबर की मदद से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि इससे टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम किया जा सकता है.
3.ब्लैक टी
दूध और चीनी से बनी नॉर्मल चाय के काफी ज्यादा नुकसान होते हैं, इसके बजाए आप काली चाय का सेवन करें जिसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स सेल डैमेज को कम करता है, इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और मोटापे पर लगाम लगती है.
4. ब्लैकबेरी
ब्लैकबेरी में कई तरह के न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक हैं. इसक काले रंग के फल से न सिर्फ बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है. इसके अलावा सूजन से छुटाकारा पाया जा सकता है. ये स्किन को भी खूबसूरत बनाता है.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button