राजनीति

ईवीएम लदी गाडी देख सपाईयो ने किया हाई वोल्टेज ड्रामा, जिला निर्वाचन अधिकारी के वस्तु स्थिति बताने पर सपाई हुए संतुष्ट !

जौनपुर – बीर बहादुर सिह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम के सामने शाहगंज-जौनपुर मार्ग पर उस वक्त सपाईयो ने हाई वोल्टेज ड्रामा शुरु कर दिया जब उन्हें एक मिनी ट्रक में अतिरिक्त इवीएम रखी मिली। फिलहाल सूचना मिलते ही पुरे लावा-लश्कर के साथ पहुचे जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिष्टेट रविन्द्र कुमार ने इवीएम का सत्यापन कराकर नासमझी के चलते सपाइयो को सही स्थिति से अवगत कराकर उन्हे संतुष्ट कराया ।

बता दे की 25मई को जौनपुर व मछलीशहर लोकसभा चुनाव-2024 के मतदान के बाद विश्वविद्यालय परिसर में इवीएम को जमा कराने की प्रक्रिया संम्पादित हो रही थी,ईसी क्रम मे देर रात्रि विश्वविद्दालय के सामने रोड पर एक मिनी ट्रक में कुछ अतिरिक्त इवीएम देख सपाईयो ने आदतन हाईवोल्टेज ड्रामा शुरु कर पूरे प्रशासनिक तंत्र पर अनाप-सनाप कई सवालिया निशान खडा दिया। इस खबर पर सपाईयो ने मौके पर पहुच कर जिला प्रशासन पर इवीएम बदलने का आरोप लगाते हुए हंगामा खडा कर दिया।

इस खबर पर तत्काल मौके पर पहुचे जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिष्ट्रेट रविन्द्र कुमार मादंड ने हंगामा काट रहे गैर अनुशासित कतिपय सपाईयो को अवगत कराया की ईवीएम जनपद के मुंगराबादशाहपुर के लिए रिजर्व में रखी गई थी,कारण की यदि कहीं पर मतदान के दौरान ईवीएम मे खराबी या कमी होने की स्थिति मे मतदान बाधित न हो,उसे त्काल प्रयोग मे लिया जाती,यह भारत चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के क्रम व्यवस्था होती है।कतिपय सपाईयो मे सही स्थिति की अज्ञ्यानता के चलते,डीएम ने ईवीएम का सत्यापन कराकर उसे लाकर कलेक्ट्रेट के वेयर हाउस में रखवाया गया,तब जाकर सपाईयो की समझ बन पायी ।जिला निर्वाचनअधिकारी की ईस फौरी कार्यवाही से,सपाई शांन्त हुए,और उनके हाई वोल्टेज ड्रामे का अध्याय समाप्त हुआ।

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिष्ट्रेट रविंद्र कुमार मांदड़ के निर्देश के क्रम में सहायक निर्वाचन अधिकारी डॉ० ज्ञान प्रकाश द्दारा बताया गया कि 25 मई 2024 को मतदान की प्रक्रिया निष्पक्ष व शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न होने के पश्चात अप्रयुक्त ईवीएम/रिजर्व मशीन को आवंटित वाहन से जौनपुर जिला मुख्यालय स्थित वेयरहाउस पहुंचाया जा रहा था। इसी क्रम में प्रभारी अधिकारी तहसीलदार मछलीशहर पूर्व निर्धारित स्थल 368- मुंगराबादशाहपुर विधानसभा मुख्यालय विकास खंड कार्यालय मुंगराबादशाहपुर से जिला मुख्यालय स्थित वेयर हाउस के लिए आवंटित वाहन से जमा करने हेतु प्रस्थान किया गया।
बता दे की तहसीलदार मछलीशहर अजीत कुमार अपने हमराही के साथ रिजर्व ईवीएम को जमा करने हेतु शासकीय वाहन से निर्धारित रूट से जिला निर्वाचन वेयरहाउस के लिए रवाना हुए।

जब तहसीलदार खुद ईवीएम लदी मिनी टृक लेकर विश्वविद्यालय वाली रोड पर पहुंचे तो वहां जाम लगा हुआ था विश्वविद्यालय पर संकलन केंद्र होने के कारण सभी विधानसभा के पोलिंग पार्टियों की गाड़ी आ जाने से जाम की स्थिति बन गई थी इसी दौरान अचानक काफी संख्या में लोगों ने जिसमे पूर्व नियोजित कुछ मनबढ किस्म के सपाबिचारधारा से जुडे युवकों ने स्टीकर वाली ईवीएम गाड़ी को अप्रत्याशित तरीके से घेर कर हाई वोल्टेज ड्रामा शुरु कर बिना सही स्थिति जाने पुरे प्रशासनिक तंत्र की कार्यशैली पर तरह-तरह.के आरोप लगा कर पूरे जनपद समेत प्रदेश व देश मे खलबली मचा दिया। फिलहाल जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने अपने विवेक का परिचय देते हुए सपाईयो को.सही स्थिति से अवगत कराया गयी। .. सपाईयो द्दारा जिम्मेदार अधिकारियों को प्रकरण से अवगत कराने पर उक्त वाहन को सबसे पहले सुरक्षित स्थल विश्वविद्यालय गेट के अंदर खड़ा कराया गया। इसी दौरान सपा के प्रत्याशी एवं एजेंट मौके पर पहुंच गए।

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी द्वारा उनको संन्तुष्ट कर अवगत कराया गया कि वाहन में रिजर्व ईवीएम रखे गए थे जो कि 368-मुंगराबादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र को रिजर्व के रूप में आवंटित की गई थी। मॉकपोल अथवा वास्तविक मतदान के दौरान ईवीएम खराब होने की स्थिति में तत्काल इन्ही रिजर्व ईवीएम से उसको रिप्लेस किया जाता है।हंगामा खडा किए सपाईयो के भ्रम के निवारण हेतु मौके पर कुछ रिजर्व ईवीएम का सूची से मिलान कराया गया जिससे संतुष्ट होने पर प्रकरण का पटाक्षेप हो गया। समाजवादी पार्टी प्रत्याशी एवं विधायक को भी उक्त तथ्य से अवगत करा दिया गया है। इसके पश्चात जिला प्रशासन के द्वारा ससमय प्रत्याशी एवं उनके एजेंट से बात करने पर शांतिपूर्ण ढंग से निराकरण करा कर ईवीएम को जिला मुख्यालय स्थित वेयरहाउस में पुलिस प्रशासन की अभिरक्षा में ले जाकर सकुशल जमा कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी की सूझबुझ के चलते सही स्थिति से बेखबर हंगामा काट रहे सपाईयो को संतुष्ट कर प्रकरण पर विराम लगा।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button