राज्य

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान आज(छत्तीसगढ़ )

दिल्ली :मिजोरम और छत्तीसगढ़  (छत्तीसगढ़ ) में आज वोटिंग शुरू हो गई है लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की आज से शुरुआत हो रही है. आज यानी मंगलवार को दो राज्यों मिजोरम और छत्तीसगढ़ में मतदान है. मिजोरम विधानसभी की 40 सीटों के लिए आज वोटिंग है, वहीं छत्तीसगढ़ में भी पहले चरण का मतदान होगा, जिसमें 20 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. मिजोरम और छत्तीसगढ़ की सीटों पर मतदान के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और वोटर सुबह से ही अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कतार में खड़े दिख रहे हैं. मिजोरम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 8.57 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे. वहीं, छत्तीसढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग और राजनांदगांव सहित चार अन्य जिलों के 20 सीटों में राज्य के 40,78,681 मतदाता 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. तो चलिए जानते हैं मिजोरम और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट.
छत्तीसगढ़ में पहले चरण की वोटिंग शुरू
छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. पहले चरण में 20 सीटों पर वोटिंग होगी, जिसमें 40 लाख वोटर 5,304 पोलिंग स्टेशन पर मतदान करेंगे.
मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
छत्तीसगढ़ में वोटिंग के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है. कोंटा विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू होगी.
मिजोरम चुनाव में कितने उम्मीदवार?
मिजोरम चुनाव में 18 महिलाओं समेत कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं. सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी दल जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं. भाजपा और नवोदित आम आदमी पार्टी (आप) क्रमशः 23 और 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. 27 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं.
छत्तीसगढ़ में वोटिंग के लिए हेलीकॉप्टर से पहुंची ईवीएम
आज पहले चरण की वोटिंग के लिये छत्तीसगढ़ के सुदूर क्षेत्रों में नक्सल प्रभावित कई इलाकों में मतदान दल सुरक्षा बलों के हेलीकॉप्टर से ईवीएम लेकर पहुंच गये हैं. पहले चरण में छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर वोटिंग होनी है, जिनमें से ज्यादातर संवेदनशील हैं.
मिजोरम में सभी 40 सीटों पर वोटिंग
मिजोरम में आज यानी मंगलवार को सबी 40 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 8.57 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने कहा कि मिजोरम के सभी 1,276 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा और शाम चार बजे तक जारी रहेगा.
छत्तीसगढ़ में पहले चरण में कहां-कहां और कब वोटिंग
छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में से 10 विधानसभा क्षेत्रों मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक और दस विधानसभा क्षेत्रों पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट विधानसभा क्षेत्रों में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा.
छत्तीसगढ़ में पहले राउंड की वोटिंग आज
छत्तीसगढ़ में आज पहले राउंड की वोटिंग है. पहले राउंड में राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग और राजनांदगांव सहित चार अन्य जिलों की 20 सीटों पर आज वोटिंग होगी. पहले चरण के मतदान में राज्य के 40,78,681 मतदाता 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. सुरक्षा के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं. नक्सल प्रभावित 10 जिलों में वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होगी और 3 बजे खत्म होगी तो 10 अन्य जिलों में वोटिंग आठ बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button