अंतराष्ट्रीय

हमास काएक बार फिर इजरायल पर बड़ा हमला( इजरायल)

तेल अवीव. हमास आतंकियों ने सोमवार को एक बार फिर इजरायल ( इजरायल) पर बड़ा हमला बोल दिया है. हमास ने तेल अवीव, यरुशलम समेत आसपास के इलाकों पर रॉकेट्स की बारिश कर दी है. यह हमास का 7 अक्टूबर को शुरुआती हमले के बाद से संभवतः सबसे बड़ा हमला है. रॉकेट्स के कारण इन शहरों में अफरा-तफरी का माहौल है और तेज आवाज में यहां सायरन बज रहे हैं. लगातार धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है. इजरायल इन हमलों का जवाब देने की तैयारी कर रहा है.
इस हमले में तत्‍काल कोई जनहानि की सूचना नहीं है. यह हमला उस वक्‍त किया गया जब सांसदों की एक बैठक हो रही थी. हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से सभी सांसदों और अन्‍य लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचा दिया गया है. इजरायली सेना ने सोमवार को कहा कि फिलिस्तीन स्थित हमास आतंकवादी समूह ने गाजा में कम से कम 199 लोगों को बंधक बना रखा है. पहले उन्होंने यह संख्या 120 के आसपास होने का अनुमान लगाया था.

इजरायल और हमास का युद्ध लंबा चलने की आशंका
मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि अमेरिका, इजराइल और मिस्र राफा सीमा के माध्यम से गाजा में मानवीय सहायता की अनुमति देने के लिए एक संघर्ष विराम पर सहमत हुए थे. हालाँकि, इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने इसका खंडन किया था. इजराइल और हमास के बीच युद्ध सोमवार को 10वें दिन में प्रवेश कर गया और इसके और बढ़ने की आशंका है. इजरायली सेना ने कसम खाई है कि वे हमास को पूरी तरह खत्‍म कर देंगे. उसके सैनिक हमास पर हमला करने के लिए गाजा पट्टी में जाने को तैयार हैं.

इजरायल पर हमास ने बड़ा हमला कर चौंकाया
इधर, इजरायली सीमावर्ती शहरों में हमला करते हुए हमास ने एक बार फिर दुनिया को चौंका दिया था. बीते शनिवार को हुई वारदात के बाद से करीब 3,900 लोगों की हिंसा में मौत हो चुकी है. इसमें 1300 इजरायली और 2,670 फिलिस्‍तीनी शामिल हैं. इजरायल ने फ़िलिस्तीनियों से गाज़ा सिटी एन्क्लेव के दक्षिणी क्षेत्र को खाली करने को कहा था. गाजा में करीब 20 लाख लोग रहते हैं. यहां इजरायल जमीनी हमला करने की तैयारी में है.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button